बिहार में JDU बड़ी पार्टी है BJP नही – प्रशांत किशोर

जेडीयू और मुख्यमंत्री का चेहरा बिहार में बड़ा है और पार्टी में JDU और मुख्यमंत्री के चेहरे में नीतीश कुमार का चेहरा बड़ा है।

0
312

बिहार में विधानसभा का चुनाव भले ही अगले साल होने वाला है, लेकिन इसे लेकर प्रदेश की सियासत में बयनबाजी का दौर अब शुरू हो गया है। जदयू (JDU) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है और कहा है कि JDU बिहार में बड़े पार्टी की भूमिका में रहेगा इसीलिए उसे विधानसभा चुनाव में 50 प्रतिशत से ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सीट बंटवारे के दौरान JDU के प्रस्ताव पर पहले विचार करना चाहिए।

प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के सीटों के बंटवारें के बयान पर भाजपा नेता नितिन नवीन ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सीट बंटवारे पर आखिरी फैसला पार्टी हाई कमान को लेना है, तो एेसे में ये समझ से परे है कि इस मुद्दे पर प्रशांत किशोर एेसी बयानबाजी क्यों कर रहे हैं?

भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव ने प्रशांत किशोर के बयान पर कहा कि सीट बंटवारे पर दिया बयान पार्टी का बयान नहीं है इसीलिए यह गैरजरूरी बयान है।

प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के बयान पर जदयू नेता और परिवहन मंत्री संतोष निराला ने कहा कि विधानसभा चुनाव में JDU ही बड़े भाई की भूमिका में रहेगा और नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ा जाएगा। सीट बंटवारे के मुद्दे पर बैठकर वार्ता की जाएगी।

JDU नेता श्याम रजक ने कहा कि अभी पार्टी की तरफ से कोई फैसला नहीं हुआ है। जेडीयू और मुख्यमंत्री का चेहरा बिहार में बड़ा है और पार्टी में JDU और मुख्यमंत्री के चेहरे में नीतीश कुमार का चेहरा बड़ा है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी से सीट बंटवारे को लेकर अनुपात 1 बटे 1.3 या 1.4 ही रहेगा। साथ ही प्रशांत किशोर ने NRC को लेकर भी अपनी पार्टी का स्टैंड साफ किया और कहा कि नीतीश कुमार ने पहले ही कह दिया है कि हमारी पार्टी बिहार में NRC लागू नहीं करेगी।

बता दें कि प्रशांत किशोर ने 2010 के बिहार विधानसभा चुनाव में JDU-BJP के बीच सीट बंटवारे का जो फॉर्मूला बना था उसी का हवाला देकर 2020 में भी टिकट बंटवारे की बात कही है। उस वक्त JDU 142 सीट पर और BJP 101 सीट पर चुनाव लड़ी थी। तब NDA के साथ LJP नहीं थी। इसी फॉर्मूले के आधार पर प्रशांत किशोर ने 2020 के विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे की बात कही है और सीटों की संख्या के जगह 1:1:4 का अनुपात बताया है।

इस फॉर्मूले की बात करें तो ये पता चलता है कि अगर एक सीट पर BJP लड़ती है तो 1.4 सीट पर JDU लड़ेगी यानि लगभग डेढ़ गुना सीटें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here