Jharkhand Election: BJP-AJSU का गठबंधन टूटा, भाजपा सभी सीटों पर अकेले लड़ेगी चुनाव।

झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले BJP और AJSU का गठबंधन टूट गया. भारतीय जनता पार्टी अब झारखंड की सभी 80 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी.

0
540

Jharkhand Assembly Election 2019: झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Election) से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आजसू (AJSU) का गठबंधन टूट गया. भारतीय जनता पार्टी अब झारखंड की सभी 80 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) और ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (All Jharkhand Students Union) के बीच सीटों के तालमेल नहीं होने की वजह से यह गठबंधन टूटा है. यह पहली बार होगा जब भाजपा सुदेश महतो के ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) के बिना झारखंड का विधानसभा चुनाव लड़ेगी. जहां तक आंकड़ों का सवाल है जब 2000 में झारखंड नया राज्य बना तब BJP और AJSU गठबंधन एक साथ आया था.

आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो की मांग पर बीजेपी तैयार नहीं है. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और उपाध्यक्ष ओम माथुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला हुआ. इसके साथ यह भी फैसला लिया गया कि BJP एक निर्दलीय उम्मीदवार विनोद सिंह को समर्थन देगी. बीजेपी ने यह सीट आजसू के लिए छोड़ी थी. बता दें कि बीजेपी अभी उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और बाकी 27 सीटों पर भी वह अपने उम्मीदवार को उतारेगी.

इससे पहले सूत्रों ने बताया था कि बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व गतिरोध सुलझाने के लिए काम कर रहा है और पार्टी आजसू को दस सीटें देने को तैयार है. हालांकि तीन सीटों पर आजसू और बीजेपी के बीच दोस्ताना मुक़ाबला होने की बात थी. लेकिन आजसू 17 सीटें चाहता है. चक्रधरपुर और लोहरदगा जैसी सीटों पर दोनों पार्टियों के बीच पेच फंसा था. आजसू की शिकायत थी कि सबसे विश्वसनीय सहयोगी दल होने के बावजूद बीजेपी उसे सीटें देने को तैयार नहीं है. आजसू के मुताबिक जिन सीटों पर दावा किया है, वहां मेहनत की और संगठन तैयार किया है.

बता दें कि झारखंड में पहले चरण का मतदान (Jharkhand Election) 30 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा. चुनावों के नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here