झारखंड में पांच चरणों में होगा चुनाव। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को, मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा जबकि मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

0
396

Jharkhand Legislative Assembly elections: झारखंड में चुनावी बिगुल बज चुका है। 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा जबकि मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। पांच चरणों के मतदान में दूसरे चरण की वोटिंग सात दिसंबर को होगी। तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर जबकि 16 दिसंबर को चौथे चरण का मतदान होगा। पांचवें और आखिरी चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा। झारखंड में 2.265 करोड़ वोटर हैं। इस बार मतदान केंद्रों में भी 20 फीसदी का इजाफा किया गया है।

झारखंड में मतदान

चरण जिले तारीख
पहला 13 30 नवंबर
दूसरा 20 7 दिसंबर
तीसरा 17 12 दिसंबर
चौथा 15 16 दिसंबर
पांचवां 16 20 दिसंबर

मतगणना : 23 दिसंबर

झारखंड में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी। राज्य के 19 जिलों की 67 सीटें नक्सल प्रभावित हैं। इसके अलावा 19 जिले संवेदनशील और 13 अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में विशेष सुरक्षा इंतजाम कराए गए हैं।

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी 2020 को समाप्त हो रहा है। राज्य में अभी भाजपा-आजसू (ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन) गठबंधन की सरकार है। रघुवर दास राज्य के मुख्यमंत्री हैं। पिछले चुनाव में भाजपा ने 37 और उसकी सहयोगी आजसू ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी। महाराष्ट्र और हरियाणा में झटका खाने के बाद एनडीए के सामने राज्य में अपनी सत्ता बचाने की कड़ी चुनौती होगी। कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड विकास पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल भी चुनाव मैदान में होंगे।

झारखंड विधानसभा में कुल 81 सीटें हैं। बहुमत के लिए 41 सीटों की जरूरत होगी। पिछले चुनाव में भाजपा और आजसू के अलावा कांग्रेस ने छह, झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 19, झाविमो ने 8 और अन्य के खाते में छह सीटें गई थीं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here