कलीजियम अनुसंशा के बाद जस्टिस जोसेफ ने सीजेआई को लिखा पत्र, सुप्रीम कोर्ट का अस्तित्व खतरे में

0
152
JUSTICE JOSEPH

सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया में देरी होने से जज कुरियन जोसेफ ने सीजेआई दीपक मिश्रा को चिठ्ठी लिखी है इस चिठ्ठी में जोसेफ ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का भविष्य खतरे में है कलीजियम अनुसंशा के बाद जजों की नियुक्ति को लेकर आग्रह किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चिठ्ठी में लिखा है यदि जल्द से जल्द किसी तरह की कोई करवाई नहीं की गई तो इतिहास हमे माफ़ नहीं करेगा और यह पहली बार होगा कि कोर्ट जजों के बिना खाली रहेगा। फरवरी महीने में कलीजियम अनुसंशा के दौरान वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा और उतराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एम् जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने की मांग की जा रही है।

अपने बयान में कड़ा रुख करते हुए जोसेफ ने अपील की है उन्होंने कहा अभी भी पता नहीं है कलीजियम अनुसंशा के बाद भी ऐसा है कि तीन महीने में यह पता नहीं चला कि अनुसंशा का हुआ क्या। इस बात को लेकर उन्होंने सीजेआई मिश्रा से अनुरोध किया है कि सरकार के इन दो नामों को अनुमति न देने की वजह से आप सात वरिष्ठ जजों की एक टीम का गठन कर इस बात के फैसला लें।

वहीं जोसेफ ने चिठ्ठी में लिखा है कि सीजेआई मिश्रा जल्द से जल्द सरकार के इस फैसले में हस्तक्षेप करें साल 2018 में रिटायर हो रहे जस्टिस जोसेफ का कहना की कि कोर्ट की प्रतिष्ठा और इज्जत खराब हो रही है। चिठ्ठी की कॉपी अन्य 22 जजों को भी भेजी गई है। कलीजियम अनुसंशा के बाद भी जजों की नियुक्ति न करना सुप्रीम कोर्ट की शक्ति का दुरूपयोग है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here