कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा, 12 मई को होंगे चुनाव, 15 मई को आएंगे नतीजे

0
184
KARNATAKA POLLING

केन्‍द्रीय चुनाव आयोग ने बताया कि कर्नाटक में चार करोड़ 26 लाख वोटर्स हैं और सभी चुनाव वीवीपीएटी मशीन से होंगे। कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से अहम घोषणाएं की जा रही है। उन्‍होंने बताया कि कर्नाटक में 56 हजार पोलिंग स्‍टेशन होंगे. कर्नाटक में आज से आचार संहिता लागू हो गई है. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओपी रावत ने बताया कि एक उम्‍मीदवार चुनाव प्रचार में 28 लाख रुपये खर्च कर सकता है और पार्टी के चुनाव प्रचार पर खर्च की कोई सीमा नहीं है। दिव्यांगों के लिए पोलिंग बूथ पर विशेष इंतजाम किये जाएंगे। कर्नाटक चुनाव से ऐन पहले सभी पार्टियों ने कमर कस ली है।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओपी रावत ने बताया 28 मई से पहले पूरी हो जाएंगी सारी प्रक्रिया और महिला वोटर्स के लिए किण्‍ गए हैं खास इंतजाम. कर्नाटक में एक ही दौर में होगी वोटिंग कर्नाटक की 225 विधानसभा सीटों पर 224 के लिए चुनाव होने हैं जबकि एक सीट पर ऐंग्लो-इंडियन समुदाय से सदस्य मनोनीत होगा। कर्नाटक चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने पहले ही कमर कस ली है कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है। वहीं चुनाव को लेकर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी लगातार कर्नाटक के दौरे पर हैं दोनों ही पार्टियों के स्टार कैंपेनर इन दिनों जोर-शोर से प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जहां सिद्धारमैया सरकार अपनी सीट बचाने के लिए उतरेगी वहीं बीजेपी भी इस बार यहां सत्ता पर काबिज होने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है।

बता दें तीसरी ओर जेडीएस-बीएसपी एक साथ मिलकर दोनों प्रमुख पार्टियों को चुनौती देगी। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओपी रावत ने पिछले महीने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान कहा था कि कर्नाटक में मौजूद कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार का कार्यकाल 28 मई को पूरा हो रहा है। उधर, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी इन दिनों लगातार विधानसभा चुनाव प्रचार को लेकर कर्नाटक में ही हैं। उनके दौरे का आज दूसरा दिन है। वह आज श्रृंगेरी स्वामी और श्री मुरुगा मठ के दर्शन करेंगे। दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कर्नाटक में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सोमवार को ही जेडीएस से बगावत कर चुके 7 पूर्व विधायकों ने कांग्रेस जॉइन की।बता दें कि कर्नाटक में 225 सदस्‍यों की विधानसभा है लेकिन सिर्फ 224 सीटों के लिए चुनाव होता है क्‍योंकि एक सीट पर एंग्लो-इंडियन समुदाय से सदस्य मनोनित किया जाता है। विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए तमाम दल अभी से जुट गए हैं। सीएम सिद्धारमैया कांग्रेस का किला बचाने में जुटी है तो वहीं बीजेपी ने बी.एस.येदुरप्पा को सीएम उम्‍मीदवार बनाया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here