कर्नाटक: कुमारस्वामी ने पेश किया बजट, किसानों के 2 लाख रुपये तक कर्ज माफ

0
242

कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर की गठबंधन वाली सरकार के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में 2018-19 के लिए बजट पेश किया। इस बजट में सीएम ने कुमारस्वामी ने किसानों का ख्याल रखा और चुनावी वादे को पूरा करते हुए किसानों के 2 लाख तक के कर्ज को माफ करने की घोषणा की। सीएम ने कर्जमाफी के लिए 34,000 करोड़ रूपये आवंटित करने का एलान किया। हलांकि इस राहत के साथ ही पेट्रोल, डीजल और बिजली की कीमत बढ़ने से किसानों के साथ ही आम जनता के लिए लकीरें खींच दी।

रिपोर्ट्स की अगर माने तो, कुमारस्वामी ने 2,13,734 करोड़ के बजट का ऐलान करते हुए कहा कि वह सिद्धारमैया सरकार की सभी योजनाओं को जारी रखेंगे। सर्विस और ऐग्रिकल्चर सेक्टर पर फोकस रखा गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि साल 2016-17 में वृद्धि दर 7.5% थी जो 2017-18 में बढ़कर 8.5% पहुंच गई। सरकार की प्राथमिकता किसानों के कर्ज माफ करने के लिए संसाधन जुटाने पर है। उन्होंने भरोसा दिलाने की कोशिश की है कि चुनावी घोषणापत्र में किए गए सभी वादों को पूरा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पहले से चली आ रही योजनाओं और नई योजनाओं के साथ कर्जमाफी के पर सरकार संतुलन कैसे बनाएगी। बता दें कि जेडी (एस) ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कोऑपरेटिव और राष्ट्रीकृत बैंकों से लिए गए सभी कर्ज सत्ता में आने के 24 घंटे बाद माफ करने का वादा किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here