कश्मीर में आज से पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं होंगी शुरू, प्रीपेड यूजर्स को करना पड़ेगा इंतजार।

कश्मीर में आज से पोस्टपेड मोबाइल फ़ोन (Post Paid Mobile) काम करने लगेंगे. ये सेवा आज दोपहर 12 बजे से शुरू होगी.

0
317

Kashmir: कश्मीर में आज से पोस्टपेड मोबाइल फ़ोन (Post Paid Mobile) काम करने लगेंगे. ये सेवा आज दोपहर 12 बजे से शुरू होगी. 72 दिन के बाद कश्मीर के लोग फ़ोन पर बात कर पाएंगे. पाबंदी हटने से 40 लाख लोगों को राहत मिलेगी।

अभी 30 लाख प्रीपेड यूज़र्स (Pre Paid Users) को इंतज़ार करना होगा. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और धारा 35-A को हटाए जाने के बाद सरकार ने मोबाइल फ़ोन सेवा पर पाबंदी लगा दी थी।

केंद्र सरकार द्वारा Article 370 के प्रावधान के तहत मिले विशेष दर्जे को खत्म किए जाने के बाद से कश्मीर में रविवार को लगातार 70वें दिन भी जनजीवन बाधित रहा. मुख्य बाजार अब भी बंद हैं और सड़कों से सार्वजनिक यातायात नदारद हैं. हालांकि यहां साप्ताहिक बाजार खुले हैं. अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय बाजार ‘रविवार बाजार’ खुला है और कई विक्रेताओं ने TRC चौक-लाल चौक सड़क पर स्टॉल लगाए हैं. उन्होंने बताया कि सर्दियों के मद्देनजर बाजार में कपड़े और अन्य सामान खरीदने के लिए घाटी के विभिन्न हिस्सों से ग्राहक आ रहे हैं.

उन्होंने बताया कि घाटी में अन्य बाजार तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं. यहां तक कि सुबह साढ़े 10 बजे तक कुछ ही दुकानें खुलती हैं. ऑटो रिक्शा और कुछ अंतर जिला कैब यहां सड़कों पर दौड़ती दिखाई दे जाएंगी लेकिन सार्वजनिक यातायात के अन्य माध्यम बंद हैं. शनिवार के मुकाबले निजी कारों की आवाजाही भी कम है.

अधिकारियों ने बताया कि चार अगस्त की रात से ही हंदवाड़ा और कुपवाड़ा को छोड़कर पूरे कश्मीर में मोबाइल सेवाएं निलंबित है. घाटी में इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं. राज्य सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि कश्मीर में सोमवार दोपहर से पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं बहाल की जाएंगी.

उन्होंने यह भी बताया कि जम्मू कश्मीर में करीब 99 फीसदी इलाके लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों से मुक्त हैं. केन्द्र सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने के बाद से ही घाटी में पाबंदियां जारी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here