हड्डियों को रखना मजबूत तो इन सात चीजों को शामिल करे अपनी डाइट में

0
424

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पाते है, जिस वजह से वह जल्द ही बीमारियों की चपेट में आ रहे है। हड्डियां शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। हड्डियां जितनी मजबूत होगी, आप उतने ही स्‍वस्‍थ और फिट रहेंगे। जोड़ों का दर्द भी कुछ ऐसा है, जो पहले बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता लेकिन आजकल यह दर्द कम उम्र के लोगों में भी होने लगा है। हड्डी के सर्जन का कहना है कि आज कल कम उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा पहले से ज्यादा बढ़ रहा है इसलिए डाइट और कैल्शियम की भरपूर मात्रा ली जाएं।

बादाम
बादाम का सेवन रोजाना करने से जोडों का आउटर मेंबरेन खराब होने से बचा रहता है। बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो सूजन और दर्द से बचाता है।

पालक
पालक में बहुत अधिक मात्रा में कैल्‍शियम, आयरन और विटामिन ‘के’ होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और हरित तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है। आप इसका सेवन सलाद या सब्‍जी के रूप में कर सकते हैं।

ग्रीन टी
यह जोड़ों के कार्टिलेज को खराब होने से रोकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जिससे फ्री रैडिकल्‍स हड्डियों को नुकसान नहीं पहुँचता।

अंजीर
ताजे और सूखे दोनों तरह के अंजीर सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता हैं। जो हड्डियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। ताजे अंजीर में फायटो न्यूट्रीएंट्स, एंटी आक्सीडेंट और विभिन्न विटामिन पाए जाते हैं, जबकि सूखे अंजीर कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, सेलेनियम व जिंक का अच्‍छा स्रोत है। ताजे अंजीर को सलाद के रूप में और सूखे अंजीर को दूध में उबालकर ले सकते हैं।

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल हड्डियों के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकता है। एक नए शोध में पता चला है कि दो साल तक ऐसा खाना खाने से, जिसमें फल, सब्जियां और ऑलिव ऑयल भरपूर मात्रा में होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं।

ब्रोकली
यह शरीर से फ्री रैडिकल्‍स को बाहर निकालती है, जिसकी वजह से हड्डियां जल्दी कमजोर नहीं होती है। ब्रोकली में काफी सारा कैल्शियम होता है, जो जोड़ों को मजबूत बनाएं रखता है।

दूध
दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है। नियमित रूप से दिन में दो बार दूध पीने आपको कैल्शियम के साथ प्रोटीन भी मिलता है। दूध में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, डी, बी12 और राइबोफ्लेविन प्रचुर मात्रा में होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here