केरल सरकार के Lockdown में ढील देने पर गृह मंत्रालय ने खत लिखकर जताई नाराजगी

केरल सरकार ने Lockdown में आज से कुछ छूट देने का एलान किया है। इसपर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है।

0
338

केरल सरकार ने Lockdown में आज से कुछ छूट देने का एलान किया है। इसपर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है। गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने कहा कि शहरों में रेस्तरां खोलने, बस यात्रा की अनुमति देने और निगम के इलाकों में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (MSME) उद्योगों को खोलने की अनुमित देना Lockdown के दिशा-निर्देशों को हल्का करने के बराबर है।

गृह मंत्रालय ने केरल सरकार (Govt Of Kerala) को लिखे पत्र में कहा कि राज्य सरकार ने 17 अप्रैल को बंद संबंधी उपायों के लिए संशोधित दिशा-निर्देशों को प्रसारित किया जिसमें उन गतिविधियों की इजाजत दी गई जो केंद्र सरकार द्वारा 15 अप्रैल को जारी संगठित संशोधित निर्देशों के तहत प्रतिबंधित हैं।

गृह मंत्रालय ने कहा कि यह गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों को हल्का करना और आपदा प्रबंधन कानून के तहत 15 अप्रैल को जारी उसके आदेश का उल्लंघन करना है। 

गृह मंत्रालय ने अन्य राज्यों से भी कहा है कि Lockdown के नियमों का उल्लंघन लोगों के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से खतरे में डाल रहा है। COVID-19 फैलने का जोखिम भी बढ़ रहा है। स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा हो रही है।

गृह मंत्रालय ने आगे कहा कि सामाजिक दूरी संबंधी नियमों का उल्लंघन किए जाने के साथ ही शहरी इलाकों में वाहनों की आवाजाही देखने को मिल रही है। इंदौर, मुंबई, पुणे, जयपुर, कोलकाता और पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों में COVID-19 की स्थिति गंभीर है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ने COVID-19 स्थिति के आकलन के लिए छह अंतर मंत्रालयी केंद्रीय टीम गठित की हैं और राज्यों को जरूरी निर्देश जारी किए हैं। अंतर मंत्रालयी टीमें लॉकडाउन के क्रियान्वयन, अनुपालन और आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति तथा स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

केरल सरकार (Kerala Government) ने जिन अतिरिक्त गतिविधियों को अनुमति दी है उनमें स्थानीय कार्यशालाओं, नाई की दुकानें, रेस्तरां, पुस्तक भंडार, नगर निकाय के तहत आने वाले MSME, शहरों और कस्बों में थोड़ी दूरी की बस यात्रा, चार पहिया वाहन की पिछली सीट पर दो यात्रियों और दो पहिया वाहन की पिछली सीट पर बैठकर यात्रा करना शामिल है।

केरल में सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के दो मामले सामने आए थे जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 401 हो गई है। हालांकि , राज्य में अब तक COVID-19 के कुल 270 मरीज ठीक हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here