दुनिया की सबसे पुरानी ट्रेवल कंपनी ‘Thomas Cook’ बंद।

दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेवल कंपनियों (Travel Company) में शुमार थॉमस कुक (Thomas Cook ) रविवार रात को बंद हो गई है।

0
966

दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेवल कंपनियों (Travel Company) में शुमार थॉमस कुक (Thomas Cook ) रविवार रात को बंद हो गई है। 178 साल पुरानी ब्रिटिश टूर ऑपरेटर (British Tour Operator) लंबे समय से फंड की कमी से जूझ रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा कि, ‘कंपनी को बंद करने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं था।’

कंपनी के बंद होने से 22,000 लोगों की नौकरियों पर संकट मंडरा रहा है, जिसमें से 9,000 कर्मचारी यूके के हैं।

कंपनी के बंद होने से ना सिर्फ कर्मचारी बल्कि ग्राहक, सप्लायर और कंपनी के पार्टनर भी प्रभावित होंगे। इसलिए थॉमस कुक (Thomas Cook) के चीफ एक्जिक्यूटिव पीटर फैंकहॉजर ने ग्राहकों, सप्लायर्स, कर्मचारी और पार्टनर्स से माफी मांगी।

दुनिया की सबसे पुरानी ट्रैवल कंपनी (Travel Company) लंबे समय से फंड की कमी से जूझ रही थी और बैंकों की एक समिति ने अतिरिक्त फंड की उसकी मांग पर फैसले रोक दिया था। पिछले महीने अगस्त में थॉमस कुक (Thomas Cook) ने रिकैपिटलाइजेशन (Recapitalisation) से जुड़ी योजना को लेकर चीन की शेयरहोल्डर फोसुन (Fosun) के साथ एक सौदे की प्रमुख शर्तों को पर सहमति जताई थी। यह सौता 1.1 अरब डॉलर का था।

इतना ही नहीं, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (RBS) ने भी कंपनी को झटका दिया था। बैंक के एक प्रवक्ता ने कहा था कि कंपनी के 20 करोड़ पाउंड की अतिरिक्त फंड की मांग को चिह्नित नहीं किया गया। बता दें कि RBS पिछले कई वर्षों से कंपनी को मदद उपलब्ध कराता रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here