Lok Sabha Election 2019: दूसरे चरण में कुल 66% फीसदी हुआ मतदान

दूसरे चरण के तहत 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान संपन्‍न हो गया. इस चरण में कुल 66% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

0
260

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के दूसरे चरण के तहत 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान संपन्‍न हो गया. इस चरण में कुल 66% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

इस चरण में एक पूर्व प्रधानमंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्री सहित कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. दूसरे चरण के मतदान में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा (HD Deve Gowda), द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah), उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर (Raj Babbar), भाजपा की हेमा मालिनी (Hema Malini), बसपा के दानिश अली जैसे दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह भी किस्मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण के तहत 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन हाल ही में आयोग द्वारा त्रिपुरा की पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान स्थगित किये जाने के कारण गुरुवार को 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर वोट डाले गए.

दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी संपन्‍न हो गया.

बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये वोटिंग हुई. इस चरण में असम और ओडिशा की पांच पांच सीटों पर भी मतदान हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here