Lok Sabha Elections 2019 Phase 5 Voting: पांचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग जारी

लोकसभा चुनाव 2019 में पांचवें चरण के मतदान में 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. पांचवें चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठता दांव पर है.

0
217

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में पांचवें चरण के मतदान में 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. सोमवार को हो रहे पांचवें चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठता दांव पर है. इस चरण में राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और स्मृति ईरानी (Smriti Irani) सहित 674 उम्मीदवारों का भविष्य EVM में कैद हो जाएगा.

आज सात राज्यों में 51 सीटों पर हो रहे चुनाव में करीब नौ करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. सत्तारूढ़ भाजपा और इसके सहयोगियों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है, क्योंकि 2014 के चुनावों में इसने इनमें से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की. उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात- सात सीटों पर चुनाव होंगे जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए चुनाव होना है. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में चुनाव होना है. चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे. इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे.

पश्चिम बंगाल: बैरकपुर से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन सिंह पर हमला होने की खबर है. उन्होंने आरोप लगाया है कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला किया है. उन्होंने कहा कि मुझ पर टीएमसी के गुंडा द्वारा हमला हुआ है, जो बाहर से लाए गए थे. वे लोग वोटर को जरा रहे थे. मैं इसमें घायल हो गया हूं.

लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों (अमेठी, रायबरेली, बांदा, लखनऊ, धौरहरा, गोंडा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, फेतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज) और राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों (श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरु, झुंझुंनूं, सीकर, जयपुर (ग्रामीण), जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर), बिहार की 5, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 7, जम्मू-कश्मीर की 2 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों के लिए मतदान होगा.

पांचवें चरण में उत्तरप्रदेश की 14 सीटों पर बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर होगी, जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं.

भाजपा ने 2014 में इनमें से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था. पूरे राज्य में 80 सीटों में से केवल इन्हीं दो सीटों पर कांग्रेस को फतह मिली थी.

अमेठी और राय बरेली में सपा-बसपा गठबंधन ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ रखा है. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं. इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे. राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं.

पश्चिम बंगाल की सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है. साल 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी.

बिहार में पांच सीटों में से हाजीपुर जहां लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ है वहीं सारण राजद का गढ़ माना जाता है. तीन अन्य संसदीय क्षेत्र हैं मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी. वहीं, झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव होने वाले हैं. केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं.

इसके अलावा मध्यप्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे जहां 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी. वहीं, लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं. बता दें कि लोकसभा की 542 सीटों के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव हो रहे हैं. मतगणना 23 अप्रैल को होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here