दिल्ली में विपक्षी नेताओं से मिलेंगी ममता बनर्जी..

0
325
cm mamata banerjee

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता शरद पवार डिनर मीटिंग में शामिल होने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार को राजधानी दिल्ली पहुंची,और वह अगले 3 दिनों तक विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात करेंगी। विपक्षी पार्टियां 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर एक एंटी बीजेपी मोर्चा बनाना चाह रही है। उधर, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आज ही 19 विपक्षी दलों के नेताओं को डिनर पर बुलाया है। पवार की डिनर पॉलिटिक्स को भी विपक्षी एकजुटता के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

तृणमूल कांग्रेस के एक नेता ने बताया- “बनर्जी मंगलवार दोपहर बाद संसद में आएंगी और ऐसी उम्मीद है कि वे अलग-अलग विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बातचीत करेंगी। ” ऐसा माना जा रहा है कि वे यूपी अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात करेंगी।

ममता ने इससे पहले बीजेपी के खिलाफ एक मजबूत फेडरल फ्रंट बनाने पर जोर दिया था। गौरतलब है कि बीजेपी पश्चिम बंगाल में भी मजबूत होकर उभरी है। तृणमूल कांग्रेस का एक बड़ा धड़ा यह चाहता है कि अगर गैर एडीए पार्टी 2019 में सत्ता में आती हैं तो ममता बनर्जी राष्ट्रीय राजनीति में अहम भूमिका निभाएं।

राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहला दिल्ली दौरा

उन्होंने कहा, ‘सभी हमारे मित्र हैं और मैं सेंट्रल हॉल में रहकर उनसे मिलूंगी। सोनिया गांधी स्वस्थ नहीं हैं इसलिए मैं उन्हें परेशान नहीं करूंगी पर अगर मौका मिलता है तो मैं उनसे बात जरूर करूंगी।’ आपको यह भी बता दें कि दिसंबर में राहुल गांधी के कांग्रेस चीफ बनने के बाद ममता बनर्जी का यह पहला दिल्ली दौरा है। पिछले हफ्ते उन्होंने तेलंगाना के चीफ मिनिस्टर और TRS चीफ के. चंद्रशेखर राव से कोलकाता में मुलाकात की थी।

सियासी गलियारों में चर्चा इस बात की है कि ममता गैर-बीजेपी, गैर-कांग्रेस थर्ड फ्रंट खड़ा करना चाहती हैं। गुजरात चुनावों के फौरन बाद टीएमसी चीफ ने संकेत दिए थे कि वह राहुल के नेतृत्ववाली कांग्रेस के अधीन नहीं रहना चाहती हैं। हालांकि उन्होंने सोनिया गांधी से अच्छे संबंध बरकरार रखे हैं। अब लोकसभा चुनावों में करीब 1 साल का ही समय बचा है, ऐसे में ममता बनर्जी अपने पत्ते खोलने को तैयार दिख रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here