भाजपा के घोषणापत्र में अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाने के वादे पर महबूबा मुफ्ती और फ़ारूक़ अब्दुल्लाह की धमकी।

फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने से जम्मू कश्मीर की जनता के लिए 'आजादी' का रास्ता साफ हो जाएगा

0
362

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने सोमवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) को समाप्त करने से जम्मू कश्मीर की जनता के लिए ‘आजादी’ का रास्ता साफ हो जाएगा और भाजपा को दिलों को जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए, ना कि उन्हें तोड़ने की। अब्दुल्ला का बयान ऐसे समय में आया है जब भाजपा ने सोमवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto) जारी किया और अनुच्छेद 370 समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करता है। भाजपा ने संविधान के अनुच्छेद 35ए को भी समाप्त करने का संकल्प लिया है, जो जम्मू कश्मीर के बाहर के लोगों को राज्य में संपत्ति खरीदने से रोकता है।

श्रीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे अब्दुल्ला ने यहां एक चुनावी रैली में कहा, ”वे अनुच्छेद 370 समाप्त करने की बात करते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह विलय भी नहीं रहेगा। अल्ला कसम, मुझे यह खुदा की इच्छा लगती है कि हमें उनसे आजादी मिलेगी।” पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर अनुच्छेद 370 समाप्त हो जाता है तो कश्मीर में कोई राष्ट्रीय झंडा फहराने वाला नहीं होगा। उन्होंने कहा, ”उन्हें करने दीजिए, हम देख लेंगे। मैं देखूंगा कि यहां उनका झंडा फहराने के लिए कौन तैयार है। इसलिए ऐसा मत कीजिए जिससे हमारे दिल टूटें। दिल जोड़ने की कोशिश कीजिए, तोड़ने के लिए नहीं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा नेतृत्व पर निशाना साधते हुए अब्दुल्ला ने कहा, ”जब आप कोई चुनावी रैली करते हैं तो जम्मू कश्मीर के लिए प्यार के कुछ शब्द बोलिए।” उन्होंने कहा, ”हां, हम मुस्लिम बहुसंख्यक राज्य हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है। आप जितनी भी कोशिश कर लें लेकिन इसे नहीं बदल सकते। आप सोचते हैं कि अनुच्छेद 35ए हटकार अपना अधिकार जमा लेंगे। क्या हम सोते रहेंगे? हम इसके खिलाफ लड़ेंगे।” नेशनल कॉन्फ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भाजपा के घोषणापत्र का जिक्र करते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर निशाना साधा।

उधर भाजपा के घोषणापत्र में अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाने के वादे पर महबूबा मुफ्तीबोलीं (Mufti Mehbooba) जम्मू-कश्मीर पहले ही बारूद के ढेर पर बैठा हुआ है। अगर ऐसा हो गया (370 और 35 ए का हटना) तो इसका असर कश्मीर और पूरे देश में दिख सकता है। मैं भाजपा से अपील करूंगी कि आग के साथ खेलना बंद करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here