Lionel Messi, रिकॉर्ड छठी बार FIFA फुटबॉलर आफ द ईयर बने

FIFA- Player of the Year- मेसी (Lionel Messi) इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में यह पुरस्कार जीत चुके हैं।

0
1161

अर्जेंटीना और बार्सिलोना (Argentina and Barcelona) के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी (Lionel Messi) ने सोमवार को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पुर्तगाल और जुवेंटस (Portugal and Juventus) के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) को पछाड़कर रिकॉर्ड छठी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर ऑफ द ईयर (FIFA Footballer Of The Year) खिताब जीत लिया। खिताब की दौड़ में इन दोनों के अलावा नीदरलैंड और लिवरपूल फुटबॉलर वर्जिल वान दिक भी थे।

मेसी (Lionel Messi) इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में यह पुरस्कार जीत चुके हैं। पिछली बार क्रोएशिया के लुका मोदरिच यह पुरस्कार जीतकर मेसी और रोनाल्डो के पिछले दस साल से चले आ रहे वर्चस्व को तोड़ा था। पर इस बार वह शीर्ष तीन में जगह नहीं बना सके। रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने पांच बार यह पुरस्कार जीता है।

दिक ने पिछले महीने ही मेसी और रोनाल्डो को पछाड़कर यूएफा के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता था। वह यह पुरस्कार पाने वाले पहले डिफेंडर बने थे। लिवरपूल ने मई में टॉटेनहम को हराकर यूरोपियन खिताब जीता था।

लिवरपूल के बॉस जुर्गेन क्लॉप (Jurgen Klopp) ने फीफा के सर्वश्रेष्ठ कोच (FIFA Best Coach) का पुरस्कार जीता। क्लॉप के मार्गदर्शन ने लिवरपूल ने टॉटेनहम को 2-0 से हराकर 15 साल बाद चैंपियंस लीग का खिताब जीता था। क्लॉप ने मैनचेस्टर सिटी के पेप गार्डियोला और टॉटेनहम के मौरिसियो को पछाड़कर यह पुरस्कार जीता। लिवरपूल के एलिसन ने सिटी के एंडरसन और बार्सिलोना के मार्क आंद्रे टेर को पछाड़कर सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here