Lockdown – सूरत में वेतन की मांग को लेकर सड़क पर उतरे हजारों प्रवासी कामगार, कई पुलिस हिरासत में

उग्र हुई भीड़ ने करीब आधा दर्जन सब्जी की गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। जबकि अहमदाबाद में पुलिस पर पत्थरबाजी की घटना भी सामने आई है।

0
641

Corona-Lockdown के बीच गुजरात के सूरत (Surat) में हजारों की संख्या में प्रवासी कामगार अपने वेतन की मांग को लेकर शुक्रवार की रात सड़क पर उतर गए। ये प्रवासी कामगार अपने वेतन के साथ-साथ अपने घर जाने की अनुमति की मांग भी कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उग्र हुई भीड़ ने करीब आधा दर्जन सब्जी की गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। जबकि अहमदाबाद में पुलिस पर पत्थरबाजी की घटना भी सामने आई है।

भीड़ को काबू करने पहुंची पुलिस ने लगभग 60-70 लोगों को हिरासत में भी लिया है। बताया जा रहा है कि ये सभी प्रवासी कामगार है लेकिन Corona-Lockdown की वजह से सूरत में फंस गए हैं। अब ये अपना कंपनियों से अपना वेतन और प्रशासन से घर जाने की अनुमति मांग रहे हैं। फिलहाल भीड़ का काबू करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

गुजरात में छोटी-बड़ी 20214 इकाइयों ने उनके लगभग 7 लाख 38 हजार कामगारों-श्रमिकों को 1264 करोड़ का वेतन प्रदान किया है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) के सचिव अश्विनी कुमार ने शुक्रवार को बताया कि लॉकडाउन की मौजूदा स्थिति में छोटे-बड़े उद्योग, इकाई, ठेकेदार आदि अपने कर्मचारी को नौकरी से निकाल नहीं सकते और उन्हें इस अवधि का वेतन भी अपने कर्मचारी को देना होगा। सरकार इन दिशा-निदेर्शों का राज्य की उद्योग-व्यापार इकाइयों ने व्यापक समर्थन किया है। राज्यभर में ऐसी 20214 छोटी-बड़ी इकाइयों ने उनके लगभग सात लाख 38 हजार कामगारों-श्रमिकों को 1264 करोड़ का वेतन प्रदान किया है।

बता दें कि गुजरात में कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण के 116 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 378 हो गयी है तथा दो और लोगों की मौत हो जाने के बाद मरने वालों का आंकड़ा 19 हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव जयंती रवि ने शुक्रवार शाम बताया कि पिछले 24 घंटे में अहमदाबाद में 55, वडोदरा में 37, राजकोट में पांच, भरूच में सात, भावनगर में चार, सूरत में तीन, कच्छ और पाटण में दो-दो और गांधीनगर में एक नये मामले आये हैं। जिनमें 36 महिलाएं और 8० पुरुष हैं तथा कुल नए मामले 116 हैं। राज्य में संक्रमित मामलों की संख्या अब बढ़कर 378 हो गयी है। कोरोना वायरस से 33 में से अब तक 19 जिले प्रभावित हैं।

श्रीमती रवि ने बताया कि 40 साल के एक पुरुष की अहमदाबाद में तथा 81 साल के एक पुरुष की गांधीनगर में मौत होने से राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 19 हो गयी है। जो कि क्रमश: एक किडनी और दूसरा रक्तचाप तथा मधुमेह की बीमारी से भी पीड़ति था। अस्पताल में भतीर् लोगों में से अब तक कुल 33 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी। वेन्टीलेटर पर तीन मरीज हैं और 323 लोगों की हालत स्थिर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here