मोदी, शाह के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, अदालत में सुनवाई आज

SC आज प्रचार के दौरान PM Modi और Amit Shah द्वारा आदर्श आचार संहिता का कथित रूप से उल्लंघन करने के मामले पर सुनवाई करेगा।

0
265

Supreme Court ने सोमवार को कहा कि वह लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (PM Modi and Amit Shah) द्वारा आदर्श आचार संहिता का कथित रूप से उल्लंघन करने के मामले पर मंगलवार (30th April) को सुनवाई करेगा। कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव (Sushmita Dev) ने इस संबंध में याचिका दायर कर दी है।

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि देव की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई होगी। देव की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता एएम सिंघवी ने आरोप लगाया कि मोदी और शाह ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और निर्वाचन आयोग (Election Commission) उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। सिंघवी ने कहा कि देश में चार सप्ताह से आचार संहिता लागू है। प्रधानमंत्री और शाह कथित रूप से आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी ने वर्धा में 1 अप्रैल को चुनावी रैली में कहा कि कांग्रेस को कैसे माफ किया जा सकता है। जब आप लोग हिन्दू आतंकवाद की बात सुनते हैं तो क्या आप लोग दुखी महसूस नहीं करते। एक समुदाय जो शांति, भाइचारा और सद्भाव के लिए जाना जाता है, उसे आतंकवाद से कैसे जोड़ा जा सकता है। हजारों साल के इतिहास में एक भी ऐसा वाकया नहीं है जिसमें हिन्दू आतंकवाद का जिक्र हो, यहां तक कि ब्रिटिश भी यह नहीं कह सके। 

वहीं, अमित शाह ने भी कहा कि राहुल ने हिन्दू धर्म को पूरे विश्व में बदनाम किया है। यहां तक कि कोर्ट ने कहा है कि हिन्दू आतंकवाद जैसी कोई चीज नहीं है। राहुल को हिन्दू धर्म को आतंकवाद से जोड़ने पर माफी मांगनी चाहिए। याचिाककर्ता ने कहा कि इससे पहले आयोग ने इसी तरह के उल्लंघन करने पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और बसपा सुप्रीमो मायावती के खिलाफ कार्रवाई की थी तथा उन्हें तीन दिन तक प्रचार करने से रोक दिया था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here