प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग आपस में करेंगे बातचीत

0
358
MODI IN CHEEN

आज भारत के पीएम नरेंद्र दामोदर दास मोदी चीन के वुहान शहर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से अनौपचारिक बातचीत करेंगे। हलांकि 24 अप्रैल को भारत की विदेश मंत्री ने भी चीन का दौरा किया था और चीन की “एक बेल्ट वन रोड पहल” पर विदेश मंत्री ने हस्ताक्षर नहीं किए थे। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार खोंग शुएंयो ने बताया कि वर्तमान में चीन और भारत तेज़ विकास के महत्वपूर्ण चरण से गुजर रहे हैं। दोनों देशों की मिली जुली राष्ट्रीय स्थिति और सपना है। अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति के परिवर्तन और अपने अपने विकास के साथ साथ चीन-भारत संबंधों को और आगे बढ़ाने की जरूरत है और मौका भी है।

साथ ही उन्होंने बताया कि इस बैठक में दोनों देशों के नेता काफी हल्के और दोस्ताना स्वभाव में आपसी बातचीत करेंगे। वहीं चीन भारत से मतभेद संबंधी अपने पक्ष रखेगा और दोनों देश आपसी संबंधों को लेकर बातचीत करेंगे। राजनितिक और बॉर्डर एरिया पर काफी गहन विचार विमर्श होगा। यह बैठक पारस्परिक विश्वास गहराएगी, द्विपक्षीय संबंधों की मुख्य दिशा और नये लक्ष्य स्थापित करेगी और सहयोग का नया अध्याय जोड़ेगी।

बैठक स्थल की चर्चा में खोंग शुएंयो ने बताया कि वुहान मध्य चीन का सबसे बड़ा शहर है, जिसका भारत के स्थानीय प्रदेश के साथ आर्थिक और व्यापारिक सहयोग निरंतर बढ़ रहा है। प्रधान मंत्री मोदी ने चीन के कई शहरों की यात्रा की थी, लेकिन अब तक वे मध्य चीन में नहीं पहुंचे। विश्वास है कि वुहान की यात्रा मोदी जी को नया अनुभव दिलाएगा और उन को चीन के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here