सजा के बाद नवाज शरीफ ने चला आखिरी दांव, देश से की अपील

0
372

सत्ता से बेदखल किए गए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने करप्शन केस में सजा का ऐलान होने के बाद अपना आखिरी दांव चल दिया है। नवाज शरीफ ने ऐलान किया है कि वह जेल में जाने के लिए पाकिस्तान वापस लौट रहे हैं। पाकिस्तानी लोगों के लिए अपना संघर्ष जारी रखने की बात कहते हुए नवाज ने मुल्क से अपील की है कि इस परीक्षा की घड़ी में उन्हें अकेला न छोड़े। नवाज शरीफ ने भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि उन्हें सजा इसलिए मिली क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के लोगों को कुछ जनरलों और न्यायाधीशों की दासता से मुक्त कराने की कोशिश की।

साफ है कि नवाज अब अपनी अंतिम उम्मीद, यानी सहानुभूति का कार्ड खुलकर खेल रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि वह पाकिस्तान कब लौट रहे हैं। आपको बता दें कि शुक्रवार को पाकिस्तान की जवाबदेही अदालत ने नवाज शरीफ की गैरहाजिरी में उन्हें पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक में आज 10 साल कैद की सजा सुनाई और 80 लाख पौंड का जुर्माना लगाया। शरीफ की 44 वर्षीय बेटी एवं सह-आरोपी मरियम को भी सात साल कैद की सजा सुनाई गई है और उन पर 20 लाख पौंड का जुर्माना लगाया गया है।

पाकिस्तान में 25 जुलाई को चुनाव हैं और अब नवाज सेकंड लाइन ऑफ ऐक्शन पर काम कर रहे हैं। इसके तहत वह ठीक चुनाव से पहले सजा के ऐलान के बाद पीएमएल-एन को मिले झटके को ही सहानुभूति में बदलने में जुट गए हैं। इस कोर्स ऑफ ऐक्शन में नवाज की बेटी मरियम भी उनके साथ जुट गईं हैं। दोनों ने शुक्रवार को लंदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश को अपनी भावी रणनीति से एक तरह से अवगत कराने का ही काम किया है।

लंदन में बैठे नवाज ने कहा कि मैं वादा करता हूं कि उनका संघर्ष तबतक जारी रहेगा जबतक देश के लोगों को उनपर थोपी गई दासता से मुक्त नहीं करा लेते। ऐसा कहते हुए नवाज एक तरह से सेना और न्यायपालिका, दोनों पर ही निशाना लेते दिखाई पड़े। हालांकि पाकिस्तान की सत्ता पर बने रहने के दौरान नवाज ने ताकतवर मिलिटरी और न्यायपालिका, दोनों के ही साथ अच्छे संबंधों का सुख भी पूरा उठाया था।

रिपोर्ट के मुताबिक नवाज शरीफ ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैं देश से आह्वान कर रहा हूं कि इस परीक्षा की घड़ी में मेरे साथ आए और मुझे अकेला न छोड़े। शरीफ ने कहा कि वह न्याय और अपने देश के लोगों के लिए लड़ाई में जेल जाने को तैयार हैं। हालांकि उन्होंने अपने लौटने का निश्चित समय नहीं बताया। शरीफ ने कहा कि उनकी पत्नी कुलसुम नवाज की गिरती सेहत की वजह से वह तत्काल नहीं लौट पा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here