मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि राज्य का संचालन करूंगा – शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) पर निशाना साधते हुए कहा कि वह कहते हैं कि हम झुक गए, लेकिन हम झुके नहीं बल्कि साथ आए हैं.

0
285

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी (Shiv Sena-NCP-Congress) की बैठक में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नाम का ऐलान किया गया. उद्धव ठाकरे गुरुवार 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

महाराष्ट्र के CM बनने के ऐलान के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि ‘मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि राज्य का संचालन करूंगा. मैं इसके लिए सोनिया गांधी समेत अन्य लोगों को धन्यवाद देता हूं. उद्धव ने कहा कि मुख्यमंत्री के तख़्त पर कई कांटे हैं. उन्होंने देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) पर निशाना साधते हुए कहा कि वह कहते हैं कि हम झुक गए, लेकिन हम झुके नहीं बल्कि साथ आए हैं. उन्होंने कहा कि हम इस महाराष्ट्र को एक बार फिर वैसा महाराष्ट्र बनाएंगे जिसका कभी छत्रपति शिवाजी महाराज ने सपना देखा था.

उधर, सूत्रों के मुताबिक खबर है कि शिवसेना-NCP-कांग्रेस की सरकार में दो डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे. एक डिप्टी सीएम कांग्रेस का होगा और दूसरा NCP का बनेगा, वहीं उद्धव ठाकरे पूरे पांच साल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कांग्रेस की तरफ से बाला साहेब थोराट (Balasaheb Thorat) और NCP के जयंत पाटिल (Jayant Patil) डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे.

बता दें कि इससे पहले शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन ने मंगलवार शाम को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में चुना. ठाकरे राज्य के शीर्ष राजनीतिक पद पर पहुंचने वाले अपने परिवार के पहले सदस्य होंगे. यह निर्णय एक होटल में तीनों दलों की संयुक्त बैठक में लिया गया. इससे कुछ घंटे पहले चार दिन पुरानी देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार गिर गई थी.

NCP के महाराष्ट्र प्रमुख जयंत पाटिल ने अगले मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे का नाम प्रस्तावित किया. राज्य में कांग्रेस के प्रमुख बालासाहेब थोराट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी, समाजवादी पार्टी के अबू आज़मी और इन दलों के सभी विधायक मौजूद थे. तीनों दलों ने अपने गठबंधन को ‘महाराष्ट्र विकास आघाड़ी’ नाम दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here