NZ vs IND: 2nd टेस्‍ट में भी टीम इंड‍िया चारों खाने च‍ित, सीरीज में हुआ सफाया।

न्यूजीलैंड ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे ही दिन सोमवार को यहां भारत को सात विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ल‍िया.

0
4443

New Zealand vs India, 2nd Test: न्यूजीलैंड ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे ही दिन सोमवार को यहां भारत को सात विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ल‍िया. भारत के 132 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 132 रन बनाकर जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाजों टाम ब्लंडेल (55) और टाम लैथम (52) ने अर्धशतक जड़े. मैच में जीत के लिए कीवी टीम को सिर्फ 132 रन चाहिए थे जो उसने टी सेशन के पहले ही 36 ओवरों में तीन विकेट खोकर बना लिए. रॉस टेलर और हेनरी न‍िकोल्‍स 5-5 रन बनाकर नाबाद रहे. यह भारत की आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में पहली सीरीज हार है. मैच की पहली पारी में पांच व‍िकेट लेने वाले कीवी तेज गेंदबाज काइले जैम‍िसन (Kyle Jamieson) मैन ऑफ द मैच रहे. न्‍यूजीलैंड के ही ट‍िम साउदी मैन ऑफ द सीरीज रहे.

न्यूजीलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज टॉम ब्लंडल ने 113 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया. दूसरी ओर, टॉम लाथम ने 74 गेंदों पर 52 रन की पारी में 10 चौकों लगाए. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने दो और उमेश यादव ने एक विकेट लिया. इससे पहले, मैच के तीसरे द‍िन आज व‍िराट कोहली की भारतीय टीम दूसरी पारी में सिर्फ 124 रनों पर स‍िमट गई. भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे और फ‍िर न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रनों पर आउट कर सात रनों की बढ़त हास‍िल की थी. मैच की दूसरी पारी में भी भारतीय बल्‍लेबाजों का न‍िराशाजनक प्रदर्शन रहा और दूसरे द‍िन स्‍टंप्‍स तक ही टीम ने छह व‍िकेट गंवा द‍िए थे.

भारत ने तीसरे दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 90 रनों के साथ की और 34 रनों का इजाफा कर आउट हो गई. भारत की ओर से इस पारी में सबसे ज्यादा 24 रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाए। उनके बाद रवींद्र जडेजा रहे जिन्होंने 16 रनों की नाबाद पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए इस पारी में ट्रेंट बाउल्ट ने चार और टिम साउदी ने तीन विकेट लिए. कोलिन डी ग्रैंडहोम और नील वेगनर के हिस्से एक-एक विकेट आया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here