महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, यह हैं कुछ खास वजह

0
223
breast cancer

अगर किसी व्यक्ति को छोटी सी बीमारी भी हो जाए तो वो इतनी टेंशन लेने लगता है और सोच में पड़ जाता है कि यह उसके साथ क्या हुआ, अचानक कैसे हुआ या फिर मेरे साथ ही यह सब क्यों होता है। इस तरह के गहन बहुत से सवाल हमारे भीतर पनपनें लगते है और हमारे मन को कचोटतें चले जाते है। बड़ी बीमारियों को परे रखते हुए अगर खांसी, जुखाम या वायरल फीवर की बात करें तब भी हम इतने चिंतित हो जाते है कि न जाने यह हमें कैसे और क्यों हुआ, या फिर हम कब पूर्ण रुप से ठीक होंगे।

आजकल के खान-पान की वस्तुएं फास्ट फूड,जंक फूड, ऑयली फूड जैसे खाद्य पदा्र्थ हमारी जिंदगी में शामिल हो गए है कि यही हमें जाने-अनजाने बीमारियों से घेरे हुए है। यहीं  नहीं खाने की यह वस्तुएं हर इंसान की रोजमर्रा की जिंदगी में घर कर गयी है और उसे बीमारियों के भीतर घेरे रखे है।बात करें कैंसर की तो इंसान को सुनकर ही अटैक आ जाए और ब्रेस्ट कैंसर की बात करें तो पैरों तले जमीन खिसक जाए लेकिन ज़रा संभलिए क्योंकि अब जो हम आपको बतायेंगें वो सुनकर तो आप यकीन ही नहीं करेंगें दरअसल बात है ब्रेस्ट कैंसर का महिलाओं में ही नहीं पुरुषोंं में भी पनपना। चौंक गए, दांतों तले उंगली मत दबाइए और इस बात की तह तक जाइए और जानिए कि ऐसा क्यों है यह हम आपको बता रहें है।

अक्सर आपने सिर्फ महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में सुना होगा। मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह बीमारी अब पुरुषों में भी पाई जाने लगी है। पुरुष ब्रेस्ट में होने वाली समस्याओं को छोटा समझ कर इग्नोर कर देते हैं लेकिन स्तनों में होने वाली कोई भी प्रॉब्लम ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकती हैं। पुरुषों को चाहिए कि वो इन लक्षणों को पहचान कर स्तन कैंसर का इलाज करवाएं। मगर कई पुरुष इस बात से आज भी अनजान हैं कि उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

1. पुरुषों के लिए कितना घातक है स्तन कैंसर?
स्तन कैंसर एक टिश्यू के कारण होता है, जोकि पुरुषों और महिलाओं दोनों में होता है। यौवनावस्था में आने के बाद महिलाओं में यह टिश्यू भी बढ़ जाता है। जबकि पुरुषों में यह टिश्यू वैसे ही रहता है। ब्रेस्ट कैंसर होने पर पुरुषों के स्तन पर घाव होता है, जोकि हड्डी के साथ मिल कर तेजी से फैलने लगता है। पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का इलाज किया जा सकता है लेकिन पुरुषों को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण यह बीमारी उनके लिए जानलेवा बन जाती हैं।

2. पुरुषों के स्तन कैंसर के लक्षण
पुरुषों में स्तन कैंसर होने पर घाव या छाला, बिना दर्द की गांठ, अंडरआर्म्स में गांठ, छाती का बढ़ना, गले में घाव, छाती के आसपास रूखापन या कड़ापन, खुजली और रैशेज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर होने पर स्तनों के आसपास की स्किन से खून निकलना और हाथ लगाने पर ही दर्द महसूस होना जैसे संकेत भी दिखाई दे सकते हैं। अगर आप इसका समय पर इलाज नहीं करवाते हैं तो यह जानलेवा भी हो सकता है।

3. पुरुषों में स्तन कैंसर का इलाज
ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण दिखाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए। ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी को ऑपरेशन द्वारा ठीक किया जा सकता है क्योंकि पहले स्टेज में कैंसर सिर्फ छाती तक ही रहता है। शरीर के बाकी हिस्सों में कैंसर फैलने से मरीज की जान भी जा सकती है।

4. शोध के अनुसार
एक सर्वें में 100 मरीजों में एक पुरुषों ब्रेस्ट कैंसर से जरूर ग्रस्त हैं लेकिन जानकारी न होने के कारण यह आकड़ा धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। ऐसे में ज्यादा पुरुषों को इस बीमारी के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। इस बीमारी के लक्षण दिखने पर भी पुरुषों को तुरंत अपना इलाज करवाना चाहिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here