नेगेटिव कैलोरी फूड्स – खाओ, वज़न घटाओ

बहुत से ऐसे खाने हैं जिसे खा कर आप सच में वज़न घटा सकते है. आइये जानते हैं कैसे

0
223

Negative Calories Food – जितना मन करें खाएं, बिना वज़न बढ़ाये (loose weight)। यह है काम Negative Calorie फूड का. नेगेटिव कैलोरी फूड्स क्या होते है? क्या सच में हम इन्हे खा कर वज़न के बढ़ने से बच सकते हैं?असल में यह स्पेशल फ़ूड आइटम्स (special foods to loose weight) फाइबर ब्लड शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है जो फैट जमने की प्रक्रिया को कम करता है.

हाल में फूडी होते हुए भी हेल्थ कॉन्शियस लोगों के बीच जिस एक शब्द ने खूब चर्चा बटोरी वह है नेगेटिव कैलोरी फूड. दरअसल, नेगेटिव कैलोरी फूड की थ्योरी कहती है कि इसमें बताए गए आहार को आप चाहे जितना खाओ इससे वजन में बढ़ोतरी नहीं होगी (loose weight). क्योंकि इन्हें खाने के बाद पचाने में ही काफी मात्रा में कैलोरी बर्न (calorie burn) हो जाती है. इस बात का यह मतलब नहीं है कि इस खाने में कैलोरी नहीं होती, लेकिन फेक्ट यह है कि जब आप इन्हें खाते हैं तो आपका शरीर और ज्यादा कैलोरी बर्न करने लगता है. नुट्रिशनिस्ट्स कैलोरी को दो तरह से अलग-अलग करते हैं. एक एम्पटी कैलोरी (Empty calories) और दूसरी नेगेटिव कैलोरी (negative calories). एम्पटी कैलोरी वह होती हैं जो खाने के बाद और अधिक मात्रा में कैलोरी बनाती हैं. और दूसरी तरह की नेगेटिव कैलोरी (negative calories) वे होती हैं जो उस आहार में होती हैं जो लॉ कैलोरी वाली होती हैं .

नूट्रिनिस्ट्स के मुताबिक हाई फाइबर फूड या वह खाना जिसमें लॉ ग्लाइसेमिक इंडेक्स (low glycemic index) होता है, को नेगेटिव कैलोरी फूड कहा जाता है. फाइबर से भरपूर खाना दो मकसद पूरे करता है. हमारा शरीर फाइबर को पचा कर बाहर करने में ज्यादा समय लेता है. तो ज्यादा देर तक पेट के भरे होने का अहसास देता है. और दूसरा फायदा यह होता है कि फाइबर से भरपूर खाना ब्लड शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है जो मोटा होने या फैट जमने की प्रक्रिया को कम करता है.

लो कैलोरी फूड (Negative Calorie Foods) के बारे में जिसे आप जितना चाहे खाना चाहें खा लें यह आपको मोटापा नहीं देगा…

वजन कम करेगी सेलरी (Celery)

Celery Low calorie foods: नेगेटिव कैलोरी वाले फूड में सेलरी सबसे ऊपर आती हैं.


USDA के मुताबिक 100 ग्राम सेलरी में बस 16 कैलरी होती है. नेगेटिव कैलोरी वाले फूड में सेलरी सबसे ऊपर आती हैं. फाइबर से भरा सेलरी विटामिन ए, विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है.

वजन कम करेगी बेरी (Berries)

Negative Calorie Foods: बेरी आपके दिल के लिए भी अच्छी हैं.


USDA के मुताबिक 100 ग्राम बेरी में बस 32 कैलोरी होती है. रसबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी सभी में कैलोरी की मात्रा एकसी ही होती है. बेरी
आपके दिल के लिए भी अच्छी हैं.

वजन कम करेगी ग्रेपफ्रूट (Grapefruit)

grapefruit: Negative Calorie Foods:


100 ग्राम ग्रेपफ्रूट्स में बहज 40 कैलोरी होती हैं. इसमें विटामिन सी, फॉलिक ऐसिड और पोटेशियम होता है. इतना ही नहीं इन सबके साथ इसमें पोटेशियम भी मिल सकता है.

वजन कम करेगी गाजर (Carrots)


Negative Calorie Foods: 100 ग्राम गाजर में 41 कैलोरी होती हैं. ये कोलेस्ट्राल और सेचुरेटिड फैट में भी कम होती हैं. अगर आप हाइपरटेंशन से जूझ रहे हैं तो गाजर आपके लिए अच्छा काम करेगी. गाजर में डाएट्री फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम होता है. ये भी पढ़ें: – यहां हैं वो 4 सुपरफूड, जो झट से दूर करेंगे Acidity

वजन कम करेगा टमाटर (Tomatoes)

tomatoes: 100 ग्राम टमाटर में बस 19 कैलोरी होती है. ये खट्टा सा छोटू और लाल तड़का एक ओर खाने में फ्लेवर लाता है तो वहीं दूसरी और यह कैलोरी में भी कम होता है. यह फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी से भरपूर है.

वजन कम करेगा खीरा (Cucumber)

cucumber/खीरा: मिनरल्स से भरपूर होता है. 100 ग्राम में 16 कैलोरी! जी हां, इतनी कम कैलोरी होती हैं खीरा में. खीरा मिनरल्स से भरपूर होता है. इतना ही नहीं इसमें विटामन और एलेक्ट्रोलाइट्स के साथ साथ भरपूर मात्रा में पानी होता है. इसे कई घरेलू नुस्खों में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह तासीर में ठंडा होता है जो शरीर में पानी के लेवल को बनाए रखने का काम करता है.

*All calorie statistics are as per USDA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here