INX Media Case: CBI के गेस्ट हाउस में कटी चिदंबरम की रात, आज कोर्ट में किया जाएगा पेश

चिदंबरम ने कहा, "मेरा मानना है कि लोकतंत्र की नींव स्वतंत्रता है, अगर मुझे जीवन और स्वतंत्रता के बीच चयन करने के लिए कहा जाएगा, तो मैं स्वतंत्रता को चुनूंगा।"

0
267

आईएनएक्स मीडिया मामले (INX Media Case) में गिरफ्तारी के खतरे का सामना कर रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम (P Chidambaram) ने दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता की और खुद को निर्दोष बताया। लेकिन करीब दो घंटे चले ड्रामे के बाद आखिरकार CBI टीम ने चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया। यहां से चिदंबरम को CBI मुख्यालय ले जाया गया।

इससे पहले कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, सलमान खुर्शीद और विवेक तन्खा मौजूद रहे। पत्रकारों को संबोधित करते हुए चिदंबरम (P Chidambaram) ने कहा, “मेरा मानना है कि लोकतंत्र की नींव स्वतंत्रता है, संविधान का सबसे मूल्यवान अनुच्छेद, अनुच्छेद 21 है जो जीवन और स्वतंत्रता की गारंटी देता है। अगर मुझे जीवन और स्वतंत्रता के बीच चयन करने के लिए कहा जाएगा, तो मैं स्वतंत्रता को चुनूंगा।”

पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने कहा, “पिछले 24 घंटों में बहुत कुछ हुआ है, जिससे कुछ लोगों को चिंता हुई है और कई को भ्रम हुआ है। आईएनएक्स मीडिया मामले में, मुझ पर किसी भी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है और न ही मेरे परिवार के किसी अन्य सदस्य पर है। ED या CBI द्वारा सक्षम अदालत के सामने कोई चार्जशीट दायर नहीं की गई है। मुझे फंसाया गया है।

चिदंबरम ने कहा, ‘‘आईएनएक्स मीडिया मामले (INX Media Case) में मैं किसी अपराध का आरोपी नहीं हूं। प्राथमिकी में भी यह नहीं कहा गया है कि मैंने कुछ गलत किया। इन सबके बावजूद ऐसी धारणा पैदा की जा रही है कि बड़ा अपराध हुआ है और मैं और मेरे बेटे ने अपराध किया है। सब झूठ फैलाया जा रहा है।‘‘

पी चिदंबरम ने कहा, “मैं इस बात से चौंक गया कि मुझ पर कानून से छिपने का आरोप लगाया जा रहा था, जबकि इसके उलट, मैं कानून की सुरक्षा की मांग कर रहा था। मेरे वकील बता रहे हैं कि शुक्रवार को मामलों को सूचीबद्ध किया जाएगा। मैं सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को नमन करता हूं। मैं कानून का सम्मान करता हूं भले ही यह जांच एजेंसियों द्वारा असमानता से लागू किया गया हो।”

इसके बाद वह जोरबाग स्थित घर पहुंच गए। उनके पीछे पीछे CBI टीम भी उनके घर पहुंची और दीवार फांदकर अंदर पहुंची। यहां दो घंटे तक जमकर ड्रामा हुआ।

CBI के पीछे ED की टीम भी दिल्ली पुलिस के साथ यहां पहुंची। घर के बाहर चिदंबरम (P Chidambaram) समर्थकों ने हंगामा और नारेबाजी की। चिदंबरम के घर के बाहर CBI की गाड़ी भी मौजूद थी। इस बीच ये सवाल बना रहा कि आखिर कौन सी टीम उन्हें हिरासत में लेगी।

इस बीच कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) ने कहा कि एजेंसियों द्वारा किया जा रहा यह नाटक और तमाशा बस सनसनी पैदा करने और कुछ लोगों को आनंद की संतुष्ट के लिए है।

CBI के अधिकारी चिदंबरम को गाड़ी में बैठाकर पूछताछ के लिए ले गए। यहां से चिदंबरम को CBI मुख्यालय ले जाया गया। अधिकारी ने बताया कि इस मामले में CBI ने चिदंबरम को गिरफ्तार किया है।

ताजा जानकारी के अनुसार, राम मनोहर लोहिया अस्पताल से आए डॉक्टरों ने CBI मुख्यालय पहुंचकर पी चिदंबरम का मेडिकल चेकअप किया। उन्हें सुबह CBI के विशेष राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। ऐसे में आज की रात चिदंमबरम को सीबीआई के लॉकअप में ही गुजारनी पड़ेगी।

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को गिरफ्तार करने के बाद जब उन्हें सीबीआई मुख्यालय ले जाने के लिए कार में बैठाया गया तभी दो लोग उसके सामने आ गए। ऐसे में पुलिस को दोनों लोगों को बल प्रयोग कर हटाना पड़ा।

इधर, पी चिदंबरम (P Chidambaram) की गिरफ्तारी के दौरान चेन्नई में मौजूद उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने कहा कि ED ने मुझे भी कई बार तलब किया है और मैं हर बार हाजिर हुआ हूं। हम अदालत जाएंगे, अंत में हम दोषमुक्त हो जाएंगे। उनसे पूछा गया कि ये सब कौन कर रहा है? इसके सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हां, बेशक, ये सब बीजेपी कर रही है। और कौन? क्या आपको लगता है डोनाल्ड ट्रंप? नहीं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) के पुत्र कार्ति ने अपने पिता के खिलाफ की गई कार्रवाई को लेकर बुधवार को सीबीआई पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित प्रतिशोध की कार्रवाई है। कार्ति ने चेन्नई में अपने आवास के बाहर कहा कि यह मामला स्पष्ट रूप से 2008 में हुए घटनाक्रमों के संबंध में था।

कार्ति ने कहा कि यह सिर्फ तमाशा बनाने और टीवी पर कांग्रेस पार्टी के साथ पूर्व वित्त मंत्री की छवि खराब करने का प्रयास है। यह पूरी तरह से गढ़ गया मामला है, हम इससे कानूनी और राजनीतिक दोनों तरह से लड़ेंगे। इसके बाद देर रात ही कार्ति चेन्नई एयरपोर्ट से रवाना हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here