पाकिस्तान ने मसूद अजहर की संपत्तियां सील करने और यात्रा प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया।

पाकिस्तान ने जैश सरगना मसूद अजहर की संपत्तियां सील करने और उस पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।

0
928

पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर (Jaish-E-Mohammad Chief, Masood Azhar) को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी (Global Terrorist) घोषित किए जाने के बाद उसकी संपत्तियां सील करने और उस पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।

पाकिस्तान (Pakistan) में रहने वाले अजहर के हथियार खरीदने-बेचने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस्लामिक स्टेट और अल-कायदा पर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति ने बुधवार को अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित (Global Terrorist) किया था।

जैश ने फरवरी में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (Pulwama Terror Attack) के काफिले पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी। पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को जारी अधिसूचना में कहा, ‘संघ सरकार को यह आदेश देते हुए प्रसन्नता हो रही है कि अजहर के खिलाफ प्रस्ताव 2368 (2017) का पूर्ण रूप से पालन होगा।’

सरकार ने अधिकारियों को अधिसूचना के आधार पर जैश सरगना (Jaish-E-Mohammad Chief, Masood Azhar) के खिलाफ समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर (Jaish-E-Mohammad Chief, Masood Azhar) को बुधवार को वैश्विक आतंकवादी (Global Terrorist) घोषित कर दिया। भारत के लिए यह एक बड़ी कूटनीतिक जीत मानी जा रही है। सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के तहत उसे ”काली सूची में डालने के एक प्रस्ताव पर चीन द्वारा अपनी रोक हटा लेने के बाद यह कदम उठाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here