इमरान खान ने एक बार फिर राजनयिक प्रोटोकॉल तोड़ा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल में प्रविष्ट होने के बाद सीधे अपनी सीट की तरफ गए और बैठ गए, जबकि शेष सभी लोग तब तक खड़े रहे, जब तक सभी राष्ट्रप्रमुख हाल में प्रवेश नहीं कर गए.

0
492

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने एक बार फिर राजनयिक प्रोटोकॉल तोड़ दिया – और इस बार उन्होंने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक (Bishkek Kyrgyzstan) में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO Summit) के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान ऐसा किया.

इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को बैठे हुए देखा जा सकता है, जबकि राष्ट्रप्रमुखों के स्वागत के लिए शेष सभी लोग खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) हाल में प्रविष्ट होने के बाद सीधे अपनी सीट की तरफ गए और बैठ गए, जबकि शेष सभी लोग तब तक खड़े रहे, जब तक सभी राष्ट्रप्रमुख हाल में प्रवेश नहीं कर गए. इमरान खान ने शेष सभी को खड़े हुए भी देखा, लेकिन वह बेअसर रहे, और सिर्फ एक बार उस समय खड़े हुए, जब उनका नाम पुकारा गया. उनका नाम पुकारे जाने पर खड़े होने के बाद वह अपना हाथ सीने पर रखकर एक बार हल्का-सा झुके भी, लेकिन उसके तुरंत बाद वह फिर बैठ गए, जबकि शेष सभी लोग तब भी खड़े हुए थे.

इससे पहले भी इमरान खान (Imran Khan) ने इसी महीने की शुरुआत में सऊदी अरब में आयोजित ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (OIC) के 14वें शिखर सम्मेलन में राजनयिक प्रोटोकॉल को तोड़ा था. उस समय सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ से सम्मेलन से इतर मुलाकात के दौरान इमरान खान ने सुल्तान के दोभाषिये से कुछ कहा, और उनकी बात का अनुवाद किए जाने से पहले ही वहां से चल दिए, जिसकी वजह से सुल्तान अकेले खड़े रह गए.

वह वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी सर्कुलेट किया गया था, और सुल्तान का अपमान करने के आरोप में इमरान खान की न सिर्फ सऊदी अरब के नागरिकों ने कड़ी आलोचना की थी, बल्कि उनके अपने मुल्क पाकिस्तान में भी लोगों ने इसकी चौतरफा आलोचना की.

इस वक्त इमरान खान (Imran Khan) किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में मौजूद हैं, जहां भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सभी सदस्य देशों के प्रमुख शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here