चीन के केंद्रीय बैंक PBOC ने खरीदे HDFC Ltd के 1.75 करोड़ शेयर, एक फीसदी से ज्यादा का बना हिस्सेदार

चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने भारत के निजी क्षेत्र के हाउसिंग फाइनेंस लेंडर HDFC Bank में एक फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी हासिल की है।

0
3119

चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (Peoples Bank Of China- PBOC) ने मार्च की तिमाही में भारत के निजी क्षेत्र के हाउसिंग फाइनेंस लेंडर (आवासीय वित्त ऋणदाता) एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Bank) में एक फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी हासिल की है। इसके लिए PBOC ने HDFC के 1.75 करोड़ शेयर खरीदे हैं।

माना जा रहा है कि यह विनिमय जनवरी से मार्च 2020 के बीच हुआ है। विनियामक एक्सचेंज की सूचना के मुताबिक, चीन के बैंक ने 1,74,92,909 करोड़ शेयर खरीदे हैं जिससे उसे 1.01 फीसदी की हिस्सेदारी प्राप्त हुई है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सप्ताह में HDFC Ltd के शेयर की कीमतों में गिरावट दर्ज हुई है। फरवरी के पहले सप्ताह से यह गिरावट शुरू हुई थी जिसके बाद इसकी कीमत में 41 फीसदी तक की कमी देखी गई। HDFC के उपाध्यक्ष और सीईओ केकी मिस्त्री ने कहा कि मार्च 2019 तक PBOC के पास 0.80 प्रतिशत हिस्सेदारी थी और मार्च 2020 में इसमें 0.20 प्रतिशत की बढ़त हुई।

गौरतलब है कि चीन एशिया के प्रमुख देशों के वित्तीय संस्थानों में ऐसे समय पर निवेश कर रहा है जब जब प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के शेयर बाजार में गिरावट आ रही है। चीन ने हाल के वर्षों में मुख्य रूप से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और प्रौद्योगिकी कंपनियों सहित पाकिस्तान व बांग्लादेश में भी निवेश बढ़ाया है। वह लगातार एशियाई देशों में अपने आर्थिक दायरे में तेजी से बढ़ोतरी कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here