पीयूष जैन के ठिकानों से छापेमारी में 280 करोड़ से ज्यादा बरामद

पीयूष जैन के कन्नौज में 3 घर हैं. वहां से करीब 107 करोड़ रुपये कैश और मिला है. अब तक कुल 284 करोड़ रुपये कैश बरामद होने की जानकारी है.

0
916

कानपुर (Kanpur) में इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Piyush Jain) की गिरफ्तारी के बाद भी उसके ठिकानों पर छापेमारी (IT raid) की कार्रवाई चल रही है. पीयूष जैन के कन्नौज के पैतृक आवास समेत कुछ अन्य ठिकानों पर GST की रेड चल रही है. सूत्रों के मुताबिक, पीयूष जैन के कन्नौज में 3 घर हैं. वहां से करीब 107 करोड़ रुपये कैश और मिला है. अब तक कुल 284 करोड़ रुपये कैश बरामद होने की जानकारी है.

सूत्रों ने कहा कि पैसे गिनने के लिए SBI के अधिकारी बुलाये गए हैं. बड़ी मात्रा में सोना और चांदी बरामद किए गए. चंदन का तेल, जो इत्र बनाने के काम आता है वो भी बड़ी मात्रा में मिला है. यही नहीं करोड़ो की संपत्तियों के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं.

सूत्र के अनुसार, पीयूष जैन ने GST अधिकारियों को बताया कि पिछले कई सालों में उसने पुश्तैनी सोना बेचकर कैश इकठ्ठा किया है क्योंकि वो अपने कारोबार को बढ़ाना चाहता था. हालांकि, सोना किसे बेचा उसकी जानकारी नहीं दे पा रहा है. पीयूष के दोनों बेटों से भी पूछताछ चल रही है. पीयूष के यहां 24 दिसम्बर से रेड जारी है.

इससे पहले जानकारी मिली थी कि जैन के घर में दीवारों, बेड, फर्श और तहखाने में पैसा छिपाया गया. चाबी बनाने वाले और तोड़फोड़ के लिए मजदूर बुलाये गए.

बता दें कि पीयूष जैन के घर और अन्य ठिकानों पर पड़े आयकर विभाग के छापे में 200 करोड़ रुपये की बेहिसाब नगदी बरामद होने के बाद उसे रविवार को गिरफ्तार किया गया. आयकर विभाग और डीजीजीआई की टीम ने कन्नौज के बड़े परफ्यूम बिजनेसमैन पीयूष जैन के कानपुर समेत कई ठिकानों पर छापा डालकर ये नकदी पकड़ी थी.

कानपुर में ही पीयूष जैन के कानपुर के घर से 177 करोड़ रुपये बरामद किए गए हैं. बताया गया है कि घर से नकदी के बाद सोना भी बरामद हुआ. पीयूष जैन के घर पर मिली अकूत संपत्ति की गिनती के लिए नोट गिनने वाली मशीनों की मदद ली गई.

PTI के मुताबिक, कानपुर में GST के संयुक्त आयुक्त सुरेंद्र कुमार ने बताया कि पीयूष जैन को कर चोरी के आरोप में कानपुर से गिरफ्तार कर लिया गया है. पीयूष को आगे की कार्यवाही के लिए कानपुर से अहमदाबाद ले जाया जा सकता है.

एक अन्य अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि गत बृहस्पतिवार को पीयूष जैन के विभिन्न परिसरों में हाल में मारे गए छापे के दौरान सोने और चांदी समेत कुल 257 करोड़ रुपए की संपत्ति बरामद की गई थी. उन्होंने बताया कि बरामद रकम कथित रूप से एक माल ट्रांसपोर्टर द्वारा नकली चालान और बिना ई-वे बिल के माल भेजने से जुड़ी है.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here