दिल्ली में आज पीएम मोदी और प्रियंका गांधी की रैली।

रामलीला मैदान में पीएम की महारैली शाम को होने वाली है, लेकिन सुबह से ही भाजपा कार्यकर्ताओं का कार्यक्रम स्थल पर जमावड़ा शुरू होगा।

0
257

देश की राजधानी Delhi में चुनाव प्रचार तेज हो गया है। छठे चरण में दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर मतदान 12 मई को होगा। वहीं चुनाव प्रचार 10 मई शाम 6 बजे समाप्त हो जाएगा। इसको लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) दिल्ली में मेगा रैली कर रहे हैं, सातों लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी जनसभा होगी। इसके अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी यूपी के बाद अब दिल्ली में दम दिखाएंगी। प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) भी आज दिल्ली में रोड शो करेंगी।

लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम की महारैली भाजपा के लिए कितनी महत्वपूर्ण है? इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि भाजपा पिछले एक महीने से ब्लॉक स्तर पर सर्वे करा रही थी, जिसमें पीएम मोदी के कार्यकाल से जुड़े सवालों के अलावा लोगों से उनके मुद्दे पूछे गए।

उत्साहित भाजपा ने यहां तक दावा कर दिया है कि रामलीला मैदान में लाखों लोगों की भीड़ पीएम मोदी को समर्थन देगी। जबकि दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों के ही अनुसार रामलीला मैदान में 1 लाख लोगों के प्रवेश की क्षमता है। अगर पंडाल में बैठने की व्यवस्था होती है तो लगभग 50 हजार ही लोग आ सकते हैं।

दिल्ली भाजपा की ओर से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार देर शाम तक महारैली को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में रहीं। महारैली के लिए भाजपा ने 50 हजार युवा कार्यकर्ताओं को भी न्यौता दिया है। इनको सभा में मौजूद कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ाने और नारेबाजी करने की जिम्मेदारी दी गई है।

वहीं भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के नेताओं सहित दिल्ली के हर जिले और बूथ स्तर के कार्यकर्ता को महारैली में शामिल होने का न्यौता भेजा है। कहा जा रहा है कि महारैली के जरिए दिल्ली में भाजपा अपनी ताकत पूरे देश को दिखाना चाहती है। वहीं दिल्ली के सातों प्रत्याशियों को भी अपने समर्थकों के साथ महारैली में आने के लिए कहा है। पार्टी सूत्रों की मानें तो यूपी और कर्नाटक से भी कई नेता इस रैली में दिखाई दे सकते हैं।

यूं तो रामलीला मैदान में पीएम की महारैली शाम को होने वाली है, लेकिन सुबह से ही भाजपा कार्यकर्ताओं का कार्यक्रम स्थल पर जमावड़ा शुरू होगा। इसीलिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने रामलीला मैदान के आसपास के इलाकों में आवागमन से बचने की सलाह दी है। अजमेरी गेट, दिल्ली गेट, डीडीयू, टॉलस्टाय मार्ग, दरियागंज, तुर्कमान गेट, मिंटो रोड, पहाडग़ंज पुल, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, आईटीओ, कोटला रोड, रंजीत सिंह फ्लाईओवर इत्यादि इलाकों में जाने से लोगों को परहेज करने की अपील की गई है।

उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों के बाद अब दिल्ली के सत्ता संग्राम का मोर्चा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी संभालेंगी। प्रियंका अपनी चहेती नेता शीला दीक्षित के क्षेत्र में बुधवार को रोड शो करेंगी। उत्तर-पूर्वी संसदीय क्षेत्र के सीलमपुर से रोड शो शुरू होगा।

शीला दीक्षित का मुकाबला आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी दिलीप पांडे और मौजूदा भाजपा सांसद मनोज तिवारी से है। प्रदेश कांग्रेस कार्यकर्ता रोड शो को हिट बनाने के लिए पूरी तैयारी में जुटे हुए हैं। इसी दिन शाम सात बजे दक्षिण दिल्ली सीट से प्रत्याशी बॉक्सर विजेंदर सिंह के समर्थन में रोड शो निकालेंगी।

प्रियंका गांधी का रोड शो शाम चार बजे उत्तर-पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के लिए शुरू होगा। इसके बाद शाम 7 बजे दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में रोड शो करेंगी। यह रोड शो पुष्प विहार से शुरू होकर दक्षिणपुरी वाल्मीकि मार्ग होते हुए अंबेडकर नगर, देवली व संगम विहार विधानसभा क्षेत्र से गुजरेगा। इसी तरह उत्तर-पूर्वी दिल्ली में आयोजित रोड शो बाबरपुर, घोंडा, सीलमपुर और रोहताश नगर विधानसभा से गुजरेगा।

बृहस्पतिवार को राहुल गांधी पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली और उत्तर-पश्चिमी विधानसभा के प्रत्याशी राजेश लिलौठिया के लिए जनसभा करेंगे। राहुल और प्रियंका की रैली व रोड शो दिल्ली के पांच संसदीय क्षेत्र में होगा। नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र व पश्चिमी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के दोनों स्टार प्रचारकों की ना तो कोई जनसभा है और ना ही रोड शो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here