पीएम मोदी और अमित शाह ने राज्य अध्यक्षों को सौंपे वाजपेयी के अस्थि कलश

0
338

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अस्थि कलश को देश के विभिन्न राज्यों की 100 नदियों में प्रवाहित करने के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्षों को बुधवार को सौंप दिया गया। इस मौके पर पार्टी के पुराने दफ्तर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी पहुंचे। पीएम मोदी ने बीजेपी के राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अध्यक्षों को पूर्व पीएम के अस्थि कलश सौंपे।

प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने विभिन्न प्रदेश अध्यक्षों को अस्थि कलश सौंपे। पीएम के साथ सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह समेत कई और दिग्गज मौजूद रहे। पूर्व प्रधानमंत्री की दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य भी अस्थि कलश सौंपे जाने के दौरान मौजूद रहीं।

सभी बीजेपी अध्यक्ष अपने-अपने राज्यों में वाजपेयी की अस्थियों का कलश लेकर जाएंगे। हर राज्य में अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री की इस कलश यात्रा के लिए राजधानियों, जिलों और तालुकों में भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी का हर सिपाही और देश का हर नागरिक कालजयी व्यक्तित्व वाजपेयी जी को सम्मानपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहते हैं। इस क्रम में पार्टी ने देश के सभी राज्यों में दिवंगत वाजपेयी जी की अस्थि कलश यात्रा निकालने का निश्चय किया है ताकि राष्ट्र अपने महान सपूत को श्रद्धा-सुमन अर्पित कर सके।

अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा देश के सभी राज्यों में आदर और श्रद्धा के साथ निकाली जाएगी और राज्य की सभी पवित्र नदियों में पूरे विधि-विधान के साथ अस्थियां विसर्जित की जाएंगी। वाजपेयी की अस्थियां देश की 100 से अधिक नदियों में प्रवाहित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि 19 अगस्त को उत्तराखंड के हरिद्वार में अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा निकाली गई थी। तत्पश्चात हर की पौड़ी में गंगा में वाजपेयी की अस्थियां प्रवाहित की गई थीं।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां 26 अगस्त को तमिलनाडु में कावेरी नदी सहित छह जगहों पर प्रवाहित की जाएगी। तमिलनाडु के अलावा जम्मू-कश्मीर में भी पूर्व पीएम की अस्थियों का विसर्जन कराया जाएगा। पूर्व पीएम की अस्थियों को जम्मू-कश्मीर की झेलम, चिनाब और तवी नदियों में विसर्जित किया जाएगा। गोवा में भी मांडवी नदी में वाजपेयी की अस्थियां सीएम मनोहर पर्रिकर प्रवाहित करेंगे।

तेलंगाना बीजेपी के मुताबिक अटल की अस्थियां राज्य में गोदावरी और मूसी नदियों में प्रवाहित की जाएंगी। प्रदेश पार्टी महासचिव चिंता संबा मूर्ति ने बताया कि अस्थियां तेलंगाना बीजेपी मुख्यालय लाई जाएंगी। अस्थियां दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए 23 अगस्त को पार्टी मुख्यालय में रखी जाएंगी। उसी दिन प्रदेश पार्टी अध्यक्ष के लक्ष्मण की अगुआई में एक टीम अस्थियां गोदावरी में विसर्जन के लिए निजामाबाद के समीप बसार ले जाएगी, जहां सरस्वती मंदिर है। पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय की अगुआई एक अन्य टीम मूसी नदी में विसर्जन के लिए अस्थियां अनंतगिरि ले जाएगी।

निरंजन कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here