सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि।

0
248

आज देश सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Patel) की जयंती मना रहा है।

लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने एकता दिवस परेड को सलामी दी। यहां कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। यहां अपने संबोधन में पीएम मोदी ने एकता और सरदार पटेल (Sardar Patel) को लेकर कई बातें की।

पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने संबोधन में कहा कि भारत की विविधता, एकता, कई भाषाएं, कई बोली ही हमारी शान है। पीएम मोदी ने इस दौरान पीएम मोदी ने सरदार पटेल (Sardar Patel) को याद करते हुए कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता के लिए काम किया। उनकी प्रतिमा एकता का एक प्रतीक है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने इस दौरान जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने को लेकर कहा कि 370 पर अस्थाई दीवार बना दी गई थी, जिसने कश्मीर में आतंक और अलगाववाद को जन्म दिया। पीएम ने कहा कि आज सरदार साहब को मैं हिसाब दे रहा हूं, आपका जो सपना अधूरा था, उसे पूरा कर दिया है। 370 की दीवार ढहा दी गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कश्मीर का मसला सरदार पटेल (Sardar Patel) के पास होता तो इतना विवाद नहीं होता।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि सरदार पटेल के आशीर्वाद से हमने जम्मू कश्मीर से 370 को हटा लिया है। 370 की वजह से घाटी में आतंकवादियों ने 40 हजार लोगों की जान ली। कश्मीर को 370 से सिर्फ आतंकवाद मिला। पूरे देश में सिर्फ कश्मीर में 370 था, इसलिए आतंकवाद भी सिर्फ यही मौजूद था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 5 अगस्त के फैसले को सरदार पटेल को समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि आज से जम्मू कश्मीर और लद्दाख नए भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं। अब कश्मीर में नए युग की शुरुआत होगी।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) कहा कि अब जम्मू कश्मीर में राजनीतिक स्थिरता आएगी। अब वहां सरकार गिराने का खेल नहीं होगा। वहां नई व्यवस्था सिर्फ जमीन पर लकीर खींचने के लिए नहीं है बल्कि विश्वास की कड़ी बनाने के लिए सार्थक प्रारंभ है। हम हर हमले को मुंहतोड़ जवाब देंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) गुजरात के केवड़िया में सरदार पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर आयोजित एकता दिवस परेड में शामिल हुए हैं। इस दौरान वहां देश की रक्षा करने वाले वीरों की परेड चल रही है।

हरियाणा में भी सरदार पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां पंचकुला के परेड ग्राउंड में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई।

मुंबई में सरदार पटेल (Sardar Patel) की 144वीं जयंती के मौके पर सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस इस दौरान मौजूद रहे।

पीएम मोदी (PM Modi) ने गुजरात के केवड़िया में सरदार पटेल (Sardar Patel) की 144वीं जयंती पर एकता की शपथ ली और वहां मौजूद लोगों को भी एकता की शपथ दिलाई। सरदार पटेल की 144वीं जयंती के मौके परस्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर एकता दिवस परेड कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस खास कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल हुए हैं।

सरदार पटेल (Sardar Patel) की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर लौह पुरुष को श्रद्धांजलि दी। पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के केवड़िया में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में शामिल हुए। पीएम मोदी ने इस दौरान सरदार पटेल को नमन किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी 144 वीं जयंती के अवसर पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में पुष्पांजलि अर्पित की।

गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने नई दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में सरदार पटेल की जयंती पर लौह पुरुष को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने उनकी जयंती पर आयोजित रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी भी दिखाई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई।

इस दौरान शाह ने कहा कि हम देश की अखंडता और एकता के लिए उन्हें सम्मान देने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। जम्मू कश्मीर से लेकर अनुच्छेद-370 तक को हटाने का काम पीएम मोदी ने किया है। पीएम मोदी ने सरदार पटेल के अधूरे सपने को पूरा किया। उनकी जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी हैं।

इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश आजाद होने के बाद 550 से ज्यादा रियासतों में देश को अंग्रेजों ने बांटने का काम किया था। पूरा देश और दुनिया मानती थी कि भारत आजाद तो हआ लेकिन बिखर गया, लेकिन सरदार पटेल ने एक-एक कर रियासतों को जोड़ने का काम किया। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि भी दी।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने जाने पर शाह ने कहा कि पूरे 70 साल हो गए, किसी ने धारा 370 और 35ए को छूना भी मुनासिब नहीं समझा। 2019 में देश की जनता ने हमारे पीएम मोदी को देश की बागडोर सौंपी और 5 अगस्त वो दिन है जिस दिन देश की संसद ने धारा 370 और 35ए को हटाने का काम किया।
शाह ने आगे कहा कि धारा 370 और 35ए देश के अंदर आतंकवाद की एंट्री का गेटवे बनी हुई थी। इस गेट को ‘रुक जाओ’ एक फाटक लगाने का काम भारत के पीएम नरेंद्र मोदी जी ने किया है।

इससे पहले दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उनकी जयंती पर सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी है। सरदार पटले की जयंती पर आज दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में रन फॉर यूनिटी का आयोजन भी किया जा रहा है।

ओडिशा में सरदार पटले की जयंती के मौके पर रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर में रन फॉर यूनिटी में भाग लिया। इस दौरान उनके साथ हजारों की संख्या में लोग दौड़ में शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here