Houston में ऊर्जा क्षेत्र के CEO के साथ PM Modi ने की बैठक, शाम को होगा ‘Howdy Modi’ इवेंट

ह्यूस्टन के होटल पोस्ट ओक में हुई ऊर्जा क्षेत्र के CEO के साथ बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए।

0
691

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) रविवार को अमेरिकी राज्य टेक्सस (Texas) के सबसे बड़े शहर ह्यूस्टन (Houston) पहुंच गए। पीएम मोदी का विमान ह्यूस्टन (Houston) के जॉर्ज बुश इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर उतरा। विमान से उतरने के बाद ट्रेड ऐंड इटरनैशनल अफेयर्स के डायरेक्टर क्रिस्टफर ओल्सन समेत कई अन्‍य अमे‍रिकी अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने तेल क्षेत्र के CEO के साथ बैठक की। माना जा रहा है कि इस बैठक से ऊर्जा क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार मिलेगा। प्रधानमंत्री अमेरिका के एक हफ्ते के दौरे पर हैं जहां वह कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

ह्यूस्टन (Houston) के होटल पोस्ट ओक में हुई ऊर्जा क्षेत्र के CEO के साथ बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए। पांच मिलियन टन LNG के लिए MOU साइन किया गया। टेल्यूरियन और पेट्रोनेट ने इसके लिए ट्रैन्जैक्शन एग्रीमेंट को मार्च 2020 तक अंतिम रूप देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। बता दें कि टेल्यूरियन ने फरवरी में पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड इंडिया (PLL) के साथ MOU साइन करके पीएलएल ड्रिफ्टवुड परियोजना में निवेश की संभावनाएं तलाशने का एलान किया था।

ऊर्जा क्षेत्र के सीईओ के साथ बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने ह्यूस्‍टन (Houston) में सिख समुदाय के लोगों से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान सिख समुदाय के लोगों ने मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कड़े कदमों की सराहना की और प्रधानमंत्री मोदी को एक ज्ञापन भी सौंपा। समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वे 1984 के सिख विरोधी दंगों पर लोगों को संबोधित करें। ज्ञापन में दिल्ली एयरपोर्ट को गुरु नानक देव अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के तौर पर समर्पित करने की अपील की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को हाउडी मोदी कार्यक्रम (Howdy Modi) में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन गैर लाभकारी संगठन टेक्सास इंडिया फोरम (Texas India Forum) ने किया है। कार्यक्रम में 48 राज्यों से करीब 50 हजार लोग शामिल हो रहे हैं। कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 50 किलोवाट क्षमता के गांधी सोलर पार्क का भी लोकार्पण करेंगे।

भारतीय समयानुसार एनआरजी स्टेडियम में रविवार को शाम साढ़े चार बजे से साढ़े सात बजे के दौरान लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। ये कार्यक्रम रात साढ़े आठ बजे तक चलेंगे। कार्यक्रम का समापन रात साढ़े दस बजे होगा।

ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम के आसपास के इलाकों में शुक्रवार को एक कार रैली निकाली गई। इसमें 200 से ज्यादा कारें शामिल हुई थीं। कार सवारों ने भारत और अमेरिका के बीच मजबूत दोस्ती को दर्शाने के लिए दोनों देशों के झंडे लहराए।

अमेरिका में किसी विदेशी नेता के सम्मान में आयोजित यह सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जा रहा है। ‘हाउडी मोदी’ के आयोजक टेक्सास इंडिया फोरम (Texas India Forum) के मुताबिक, ‘यह कार्यक्रम भारत और अमेरिका की एकता और संस्कृति का ऐसा भव्य उत्सव है, जहां उपस्थित लोग दोनों देशों के प्रगाढ़ होते संबंधों पर पीएम मोदी की बातों को सुनेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता एक मंच पर दिखने जा रहे हैं, जहां वे अपनी मजबूत हो रही दोस्ती का इजहार करेंगे।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here