कचेरी रोड पर पुलिस की रेड, नकली बीज बनाने वाली एक कंपनी का भंडाफोड़

0
297
SEEDS

बीती रात स्थानीय पुलिस ने नई दिल्ली में नकली बीज बनाने वाली एक कंपनी का भंडाफोड़ किया है। जिसमे तीन लोग गिरफ्तार किये गए इसके पास से बिभिन्न किस्म के नकली बीजों की काफी बड़ी खेप पकड़ी गई है। इन सभी बीजों की कीमत 68.42 लाख है। रामनाथ पॉकेल जिला पुलिस अधीक्षक होने के नाते अपने बयान में कहा कि हमे सूत्रों के हवाले से सूचना मिली थी जिसके बाद हमने अपनी टीम और बीज नियंत्रण प्रमाण के साथ मिलकर कचेरी रोड स्थित कल्पेश कपार के घर पर छापा मारा।

उन्होंने कहा कि हमे पहले भी कई बार इस बात की सूचना मिल चुकी है लेकिन हम सबूत का इंतज़ार कर रहे थे हमने छापे के दौरान बीटी कपास, और अन्य सब्जियों के नकली बीज़ बरामद किए गए। और सबसे बड़ी बात यह है कि इन सभी बीजों पर ब्रांडों के नाम छपे थे।

बता दें पॉकेल ने अपने बयान में बताया कि बीजों को असली जैसा दिखने के लिए रसायनों का प्रयोग किया जाता था। और उन्हें ब्रांडेड पैक में भरा जाता था। ताकि किसान उनपर जल्द विश्वाश करें और जल्दी खरीद करें। पुलिस ने इस काम में तापार के साथ अन्य तीन लोगों को भी गिरफ्तार गया है। जब्त किए गए इन बीजों को जाँच के लिए लैब भेज दिया गया है आज सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया उन्हें 27 अप्रैल तक पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here