निति आयोग के सीईओ बोले, इन राज्यों की वजह से पिछड़ रहा है भारत

0
302
NITI AYOG

आज निति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने एक कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा कि बिहार उत्तरप्रदेश और जैसे राज्यों की वजह से ही आज भारत इतना पीछे है एक और भारत ने करोबार के मामले में सुधार किया है वहीं आज भी मानव सूचकांक के मामले में देश काफी पीछे है। साथ ही उन्होंने कहा देश के दक्षिण और पश्चिमी राज्य जल्दी से प्रगति कर रहे हैं जिसके कारण भारत 188 देशों में से 133 वें नंबर पर है।

हमे मानवीय सूचकांकों में सुधर करने के लिए सामाजिक संकेतकों पर गौर करना होगा और यह जानना होगा कि कितने लोग शिक्षित हैं और कितने लोगों को रोजगार प्राप्त है। हम जिला कार्यक्रम के जरिए इस काम को अंजाम तक लाने में पूरी कोशिश कर रहे हैं। बता दें जिन राज्यों का नाम सीईओ ने लिया है उन राज्यों में एनडीए की सरकार है।

बता दें उन्होंने यह भी कहा कि जब तक देश के छोटे छोटे राज्यों का विकास नहीं होगा तब तक देश प्रगति के पथ पर आगे नहीं बाद सकता चाहे भारत की जीडीपी कितनी भी बाद जाए। जब तक लाभ सबसे नीचे के स्तर के लोगों को नहीं मिलेगा तब तक छोटे राज्यों को विकसित करना मुश्किल ही नहीं नामुनकिन है।

अमिताभ कांत ने शिक्षा और स्वास्थ्य पर भी अपना पक्ष रखा उन्होंने कहा भारत शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में भी काफी पिछड़ता जा रहा है। भारतीय शिक्षा का स्तर ऐसा है कि आज पांचवी कक्षा का विद्यार्थी दूसरी कक्षा का गणित नहीं हल कर सकता यहां तक कि छात्र आज हिंदी पड़ने में भी असमर्थ है जो कि हमारी मातृभाषा है। अगर बात स्वास्थ्य की हो तो शिशु मृत्यु दर काफी ज्यादा है इस पहलुओं पर गौर करना काफी जरूरी है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here