चन्द्रयान-2 के ऐतिहासिक प्रक्षेपण पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भेजे बधाई सन्देश।

PM Modi ने चंद्रयान 2 की सफलतापूर्वक लॉन्च पर ISRO को बधाई देते हुए Tweet किया कि चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण से आज पूरा देश गौरवान्वित है।

0
397

Chandrayaan2: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO ने अंतरिक्ष में एक और इतिहास रच दिया है। आज मिशन चंद्रयान 2 (Chandrayaan2) लॉन्च कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने चंद्रयान 2 (Chandrayaan2) की सफलतापूर्वक लॉन्च पर ISRO को बधाई देते हुए Tweet किया कि चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण से आज पूरा देश गौरवान्वित है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने एक अन्य Tweet में लिखा कि चंद्रयान 2 जैसे प्रयास हमारे युवाओं को विज्ञान, उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान और नवाचार की ओर प्रोत्साहित करेंगे। चंद्रयान के लिए धन्यवाद, भारत के चंद्र कार्यक्रम को पर्याप्त बढ़ावा मिलेगा। इससे चंद्रमा के बारे में हमारा मौजूदा ज्ञान काफी बढ़ेगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने भी ISRO की सराहना करते हुए लिखा कि चंद्रयान 2 अब से लगभग 50 दिनों में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के करीब उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान होगा। मिशन नई खोजों करने के साथ ही हमारी ज्ञान प्रणालियों को समृद्ध करेगा। मैं चंद्रयान -2 टीम की सफलता की कामना करता हूं।

देश के उपराष्ट्रपति ने चंद्रयान -2 (Chandrayaan2) के सफल प्रक्षेपण पर टीम इसरो को हार्दिक बधाई। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लिखा – मैं मिशन की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने आगे लिखा कि यह विशेष हर्ष और संतोष का विषय है कि इस मिशन में महिला अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है। इस मिशन की सफलता के लिए देश की महिला वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं का अभिनन्दन करता हूं।

ISRO की इस सफलतापूर्वक लॉन्चिंग के बाद मंत्रियों ने बधाई देना शुरु कर दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और कई वरिष्ठ नेताओं ने ISRO का धन्यवाद अदा करते हुए सराहना की।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लिखा की ISRO को चंद्रयान की सफल लॉन्चिंग पर बधाई। उन्होंने लिखा कि हम सभी भारतीय को आप पर गर्व है।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने लिखा कि चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण से प्रत्येक भारतीय गौरवान्वित। इस ऐतिहासिक सफलता के लिए टीम ISRO को बहुत-बहुत बधाई।

भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ISRO को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि चंद्रयान 2 को सफलतापूर्वक लॉन्च करके भारत को अंतरिक्ष में सुपर पावर बनाने के लिए वैज्ञानिक मैं सलाम करती हूं। मैं मिशन की शानदार सफलता की कामना करता हूं।

चंद्रयान-2 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग पर इसरो के चीफ के सिवन ने कहा कि हमने चंद्रयान-2 की तकनीकी दिक्कत दूर कर इस मिशन को अंतरिक्ष में भेजा। इसकी लॉन्चिंग हमारी सोच से भी बेहतर हुई है। चांद की तरफ भारत की ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत हुई। चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा। उन्होंने कहा कि अभी टास्क खत्म नहीं हुआ है। हमें अपने अगले मिशन पर लगना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here