अंग्रेजी शासन के दौरान और स्वतंत्रता के बाद भी इतिहास के कुछ अहम पक्षों को नजरअंदाज कर दिया गया – पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले, ये भी तय किया गया है कि देश के 5 Iconic Museums को International Standard का बनाया जाएगा।

0
587

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कोलकाता में शनिवार शाम को सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) से की मुलाकात की। पीएम कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150 वीं वर्षगांठ समारोह में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता में हैं।

राजभवन में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने पीएम से कहा कि हम CAA, NRC और NPR के खिलाफ हैं। मैंने पीएम से कहा कि वे CAA, NRC और NPR वापस लें। पश्चिम बंगाल इसके खिलाफ है। इसका जवाब देते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि वो यहां किसी अन्य कार्यक्रम में शामिल होने आए हैं। इस मुद्दे पर दिल्ली में बात होगी। साथ ही पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को दिल्ली आने के लिए भी कहा। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ममता बनर्जी ने CAA के खिलाफ कोलकाता में आयोजित टीएमसी छात्रों के धरना प्रदर्शन में हिस्‍सा लिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने मिलेनियम पार्क में हावड़ा ब्रिज के नाम से मशहूर रबीन्द्र सेतु के इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ किया।

  • पीएम मोदी बोले, हम सभी को स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमेशा याद रखनी है, जो उन्होंने मिशिगन यूनिवर्सिटी में कुछ लोगों से संवाद के दौरान कही थी। स्वामी विवेकानंद ने उन्हें कहा था- ‘अभी वर्तमान सदी भले ही आपकी है, लेकिन 21वीं सदी भारत की होगी’।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत को आदि शंकराचार्य, थिरुनावुक्कारासार जैसे कवि संतों का आशीर्वाद मिला। अंदाल, अक्का महादेवी, भगवान बशवेश्वर, गुरु नानक देव जी द्वारा दिखाया गया मार्ग, आज भी हमें प्रेरणा देता है।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, गुरुदेव ने अपने एक लेख में एक बहुत महत्वपूर्ण उदाहरण भी दिया था आंधी और तूफान का। उन्होंने लिखा था कि चाहे जितना भी तूफान आए, उससे भी ज्यादा अहम होता है कि संकट के उस समय में, वहां के लोगों ने उस तूफान का सामना कैसे किया
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि अंग्रेजी शासन के दौरान और स्वतंत्रता के बाद भी देश का जो इतिहास लिखा गया, उसमें इतिहास के कुछ अहम पक्षों को नजरअंदाज कर दिया गया।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, अभी हम सभी ईश्वर चंद्र विद्यासागर जी की 200वीं जन्मजयंती मना रहे हैं। इसी तरह 2022 में जब भारत की आज़ादी के 75 वर्ष होंगे, तब एक और सुखद संयोग बन रहा है। साल 2022 में महान समाज सुधारक और शिक्षाविद राजा राममोहन राय की 250वीं जन्मजयंती आने वाली है।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जब आजाद हिंद सरकार के 75 वर्ष पूरे हुए तो लाल किले में ध्वजारोहण का सौभाग्य मुझे खुद मिला। नेताजी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक करने की मांग भी बरसों से हो रही थी, जो अब पूरी हो चुकी है।
  • पीएम मोदी बोले, ये भी तय किया गया है कि देश के 5 Iconic Museums को International Standard का बनाया जाएगा। इसकी शुरुआत विश्व के सबसे पुराने म्यूजियम में से एक, Indian Museum Kolkata से की जा रही है।
  • पीएम मोदी ने कहा, केंद्र सरकार का ये प्रयास है कि भारत के सांस्कृतिक सामर्थ्य को दुनिया के सामने नए रंग-रूप में रखे, ताकि भारत दुनिया में हैरिटेज टूरिज्म का बड़ा सेंटर बनकर उभरे।
  • पीएम मोदी ने कहा, भारत की कला, संस्कृति और अपनी हैरिटेज को 21वीं सदी के अनुसार संरक्षित करने और उनको Reinvent, Rebrand, Renovate और Rehouse करने का राष्ट्रव्यापी अभियान आज पश्चिम बंगाल से शुरू हो रहा है।
  • पीएम मोदी ने कहा, अभी जब प्रदर्शनी देखी, तो ऐसा लगा था जैसे मैं उन पलों को स्वयं जी रहा हूं जो उन महान चित्रकारों, कलाकारों, रंगकारों ने रचे हैं, जीए हैं। बांग्लाभूमि की, बंगाल की मिट्टी की इस अद्भुत शक्ति, मोहित करने वाली महक को मैं नमन करता हूं।
  • मिलेनियम पार्क में हावड़ा ब्रिज के नाम से मशहूर रबीन्द्र सेतु के इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो के शुभारंभ के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि संस्कृति और साहित्य की तरंग और उमंग से भरे कोलकाता के इस वातावरण में आकर मन और मस्तिष्क आनंद से भर जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिन के दौरे पर कोलकाता पहुंचे हैं। वे ओल्ड करेंसी भवन में प्रदर्शनी और कला दीर्घाओं का उद्घाटन करेंगे। शाम में मिलेनियम पार्क में हावड़ा ब्रिज के नाम से मशहूर रबीन्द्र सेतु के इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ भी करेंगे। बाद में वे रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के दमदम एयरपोर्ट पर विशेष वायुसेना विमान से कोलकाता पहुंच चुके हैं। शनिवार पूर्वाह्न 3.33 बजे उनका विमान यहां पहुंचा। यहां से वे सीधे चॉपर से रेस कोर्स पहुंचेंगे और इसके बाद राजभवन पहुंचेंगे, जहां पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात होनी है। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का अभिनंदन करने के लिए राज्यपाल जगदीप धनखड़ के साथ राज्य की ओर से शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम के अलावा बैरकपुर से भाजपा सांसद अर्जुन सिंह व अन्य पहुंचे।

जानकारी हो कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता आए हैं। यह उनका दूसरी बार पीएम बनने के बाद पहला कोलकाता दौरा है। पीएम का यहां कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में भाग लेने सहित कई कार्यक्रमों में शिरकत करने का कार्यक्रम है।

खबर है कि पीएम अपराह्न करीब 3.30 बजे विशेष विमान से नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचें, जहां राज्यपाल जगदीप धनखड़ के अलावा राज्य सरकार की तरफ से शहरी विकास मंत्री व कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता पीएम का स्वागत की।

पहले पीएम को शाम पांच बजे एयरपोर्ट आना था लेकिन अंतिम समय में इसमें परिवर्तन किया गया है। राजभवन से प्रधानमंत्री शनिवार शाम 5.30 बजे बीबीडी बाग स्थित करेंसी बिल्डिंग पहुंचेंगे और केंद्र सरकार की ओर से जीर्णोद्धार किए गए इस हेरिटेज बिल्डिंग सहित कुल तीन इमारतों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके बाद पीएम मिलेनियम पार्क जाएंगे, जहां हावड़ा ब्रिज पर लगे लाइट एंड साउंड सिस्टम का उद्घाटन करेंगे।

यहां से पीएम का बेलूर मठ जाने का कार्यक्रम है। वहां से लौटकर पीएम राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। इसी दौरान सीएम ममता बनर्जी उनके साथ मुलाकात कर सकती हैं। रविवार सुबह 11 बजे नेताजी इंडोर स्टेडियम में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के कार्यक्रम में पीएम शिरकत करेंगे।

इधर, पीएम के दौरे के दौरान उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां भी पूरी तरह सतर्क हैं। सीएए व एनआरसी के खिलाफ माकपा-कांग्रेस सहित कई मानवाधिकार व छात्र संगठनों ने पहले ही पीएम को काले झंडे दिखाने व ‘गो बैक’ के नारे लगाने की घोषणा कर रखी है ऐसे में पीएम की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप भी पूरी तरह से सतर्क है।

सूत्रों की मानें तो एसपीजी ने एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक पीएम के पहुंचने के लिए कई वैकल्पिक मार्ग भी तैयार रखे हैं। रविवार सुबह 11 बजे नेताजी इंडोर स्टेडियम में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के150 साल पूरे होने पर आयोजित समारोह में पीएम शिरकत करेंगे। इसके बाद वह हेलीकाप्टर से एयरपोर्ट लौटेंगे और वहां से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। इससे पहले रविवार सुबह में राजभवन में प्रदेश भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल भी पीएम से मुलाकात करेगा। प्रतिनिधिमंडल सीएए-एनआरसी के खिलाफ तृणमूल द्वारा चलाए जा रहे दुष्प्रचार के मुकाबले को भाजपा द्वारा चलाए जा रहे अभियान एवं राज्य की बिगड़ती कानून व्यवस्था के बारे में पीएम को अवगत कराएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here