G7 Summit में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक, कश्मीर के मुद्दे पर हुई चर्चा

0
402

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) फ्रांस के बिआरित्ज शहर में आयोजित G7 Summit में हिस्सा लेने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। समिट के दौरान उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ हुई। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने साफ किया कि कश्मीर पूरी तरह द्वपक्षीय मामला है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्रंप से कहा कि जब पाकिस्तान में नई सरकार चुनकर आई तो मैंने वहां के प्रधानमंत्री को फोन करके बधाई दी थी और कहा था कि दोनों देशों की समस्याएं और मुद्दे एक हैं। हमें मिलजुलकर ही इन्हें हल करना होगा। भारत-पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं। दोनों देश मिलकर मुद्दों को सुलझा लेंगे।

इससे पहले अमेरिका कई बार जम्मू और कश्मीर राज्य के लिए अनुच्छेद 370 (Article 370) पर भारत का निर्णय को आंतरिक मामला बता चुका है, लेकिन उसके अनुसार इसके क्षेत्रीय निहितार्थ भी हैं। एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी क्षेत्रीय तनाव को कम करने और कश्मीर में मानवाधिकारों के लिए सम्मान बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

माना जा रहा है कि इस तीन दिन के G7 समिट में अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध, ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होने के मुद्दे, तेहरान के परमाणु प्रोग्राम के चलते अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव और ब्राजील में अमेजन वर्षावन को नष्ट करने वाली आग पर बातचीत हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here