G-20: शिंजो आबे से मिले पीएम मोदी

जी-20 सम्मेलन में भाग लेने जापान के ओसाका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से द्विपक्षीय मुलाकात की।

0
718

G-20 सम्मेलन में भाग लेने जापान के ओसाका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) से द्विपक्षीय मुलाकात की।

इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार, पर्यटन, रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। दोनों देश तकनीकी क्षेत्र में भी विकास के लिए साथ काम करेंगे।

जापानी प्रधानमंत्री आबे ने पीएम मोदी (PM Modi) को लोकसभा चुनाव में मिली जीत की मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा, ‘चुनावों में भारी जीत के लिए एक बार फिर से आपको मेरी हार्दिक बधाई। साथ ही, अगली बार भारत आने की मेरी बारी है और मैं अपनी यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं।’

प्रधानमंत्री मोदी ने मुबारकबाद देने पर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा, ‘आप भारत के पहले ऐसे मित्र हैं जिन्होंने सबसे पहले मुझे फोन कर बधाई दी। मैं आपका और जापान सरकार के गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त करता हूं।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओसाका पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उनको देखकर भारतीय समुदाय ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। पीएम मोदी ने वहां उपस्थित लोगों से हाथ मिलाया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ओसाका पहुंचा। शानदार स्वागत के लिये भारतीय समुदाय का शुक्रगुजार हूं।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने Tweet किया, ‘ओसाका के होटल में पहुंचने पर भारतीय समुदाय के उत्साही एवं गौरवान्वित युवा सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया।’

जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां पहुंचे। इस सम्मेलन के दौरान वह महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठी बार शिरकत करने पहुंचे हैं।

उनके जापान पहुंचने पर पीएमओ की और से Tweet कर जानकारी दी गई। Tweet में कहा गया कि ‘सुबह ओसाका पहुंचे। आने वाले दिनों में जी-20 शिखर सम्मेलन, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ताएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंतजार कर रही हैं। वह वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर जोर देने के साथ ही भारत का नजरिया पेश करेंगे।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओसाका के कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। अगले तीन दिनों तक, वैश्विक मंच पर भारत के नजरिये को रखने के लिये प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चर्चाओं का हिस्सा होंगे।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here