PM मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, शाम को साबरमती से भारत को ‘खुले में शौच’ से मुक्त घोषित करेंगे

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) बुधवार को साबरमती आश्रम आएंगे और बाद में देश को खुले में शौच से मुक्त (ODF) घोषित करेंगे.

0
301

Mahatma Gandhi 150th Birth Anniversary: महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) बुधवार को साबरमती आश्रम आएंगे और बाद में देश को खुले में शौच से मुक्त (ODF) घोषित करेंगे. गांधी जी की 150वीं जयंती पर बुधवार सुबह पीएम मोदी (PM Modi) ने राजघाट पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उनसे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और भाजपा अंतरिम अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब छह बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. वहां पार्टी की नगर इकाई द्वारा आयोजित समारोह में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा. उसके बाद वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे.वहां से वह साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati River Front) जाएंगे जहां वह 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे.

इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि मोदी नगर के जीएमडीसी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय नवरात्रि समारोह में भी शामिल होंगे. वह कुछ समय गरबा मैदान में बिताएंगे और फिर दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati River Front) पर दो अक्टूबर के समारोह में भाग लेने के लिए गुजरात आने वाले लोगों को दांडी स्थित स्मारक के अलावा महात्मा गांधी से जुड़े विभिन्न स्थानों पर ले जाया जाएगा. नवसारी के जिला प्रशासन ने दांडी समुद्र तट पर बड़ा सफाई अभियान का आयोजन किया है. नवसारी जिले में स्थित दांडी में ही गांधी ने नमक कानून तोड़ा था. अहमदाबाद के साबरमती में स्थित गांधी आश्रम में दिन की शुरुआत सुबह करीब 8.30 बजे सर्वधर्म प्रार्थना से होगी.

राज्य भर के प्राथमिक स्कूलों के करीब 900 छात्र साबरमती आश्रम में एकत्र होंगे और उनमें से कुछ अहिंसा के संबंध में गांधी के उपदेशों पर अपने विचार व्यक्त करेंगे. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सुबह महात्मा गांधी के जन्म स्थान पोरबंदर में रहेंगे और 44 करोड़ रुपये की लागत से अस्मावती नदी पर निर्मित रिवरफ्रंट का लोकार्पण करेंगे. वह महात्मा गांधी के पैतृक घर कीर्ति मंदिर में आयोजित एक प्रार्थना सभा में भी शामिल होंगे जहाँ दो अक्टूबर, 1869 को महात्मा गांधी का जन्म हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here