ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और मेगन शाही पद छोड़कर जिएंगे आम जिंदगी

ब्रिटिश मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार दोनों ने जो फैसला किया है उसके लिए शाही परिवार से चर्चा तक नहीं की है। यही कारण है कि शाही परिवार इस फैसले से सकते में है।

0
759

दुनियाभर के लोग सुख, संपत्ति, दौलत, ऐशों आराम और खुशी के लिए भागदौड़ कर रहे हैं। वहीं ब्रिटेन के राजशाही परिवार के सदस्य और महारानी एलिजाबेथ (Elizabeth) के पोते प्रिंस हैरी (Prince Harry) और उनकी पत्नी मेगन (Meghan) ने राजशाही सुख और दौलत छोड़ खुद से आत्मनिर्भर बनने का फैसला कर दुनिया को चौंका दिया है।

ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स (duke and duchess of Sussex) ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि ये फैसला कई महीनों के मंथन और आपसी विचार विमर्श के बाद किया है।’ इसी के साथ ये भी फैसला लिया है कि अब वे शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य भी नहीं रहेंगे। दोनों मिलकर काम करेंगे और खुद को आर्थिक रूप से सक्षम और मजबूत बनाएंगे। मालूम हो कि दोनों ने 19 मई 2018 को शादी की थी।

ब्रिटिश मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार दोनों ने जो फैसला किया है उसके लिए शाही परिवार से चर्चा तक नहीं की है। यही कारण है कि शाही परिवार इस फैसले से सकते में है। मालूम हो कि प्रिंस हैरी और मेगन ने पिछले साल कनाडा में छुट्टी मनाने के दौरान सार्वजनिक जीवन से अलग होने और प्रिंस ने अपने भाई से मनमुटाव की बात भी कही थी।

UK के साथ उत्तरी अमेरिका (North America) में समय बिताने के फैसले पर भी कयासबाजी शुरू हो गई है। मेगन अमेरिकी हैं और अपनी मां के बहुत करीब हैं जो इस वक्त कैलिफोर्निया में रहती हैं। ये भी कहा जा रहा है कि दोनों कनाडा में रह सकते हैं क्योंकि दोनों बेटे आर्ची के साथ कुछ दिन पहले ही कनाडा में छह हफ्ते की छुट्टियां बिताकर लौटे हैं। कनाडा से लौटने के बाद दोनों ब्रिटेन स्थित कनाडा के उच्चायुक्त पहुंचे थे और वहां पर हुई अपनी मेहमाननवाजी के लिए अफसरों का धन्यवाद दिया था।

बयान में ये भी कहा है कि वे अपना समय ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिका में गुजारेंगे। हालांकि इस दौरान वे महारानी और अन्य संस्थाओं के प्रति वैसा ही सम्मान रखेंगे और समर्थन देंगे जैसे पहले दे रहे थे।

प्रिंस हैरी और मेगन ने कहा है कि उनके इस फैसले से अपने आठ महीने के बेटे आर्की को पालने में मदद मिलेगी। उसके लालन-पालन में अधिक समय दिया जा सकेगा। दोनों ने कहा इस फैसले से हमें ऐसा स्थान भी मिलेगा जिससे हम जीवन के नए अध्याय पर फोकस करेंगे और नई चैरिटेबल संस्था को लांच करेंगे।

बकिंघम पैलेस ने बयान जारी कर कहा है कि ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स (duke and duchess of Sussex) से बात चल रही है। अभी सब कुछ प्राथमिक चरण में है। हम उनकी इच्छाओं और भावनाओं को समझते हैं जिसके कारण वे कुछ अलग करना चाहते हैं। हालांकि ये पेंचीदा मसले हैं और इसपर काम करने में समय लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here