नहर की पटरी के रास्ते मुजफ्फरनगर पहुंची प्रियंका गांधी, कहा ‘अभी भी बहुत से लोग पुलिस कस्टडी में हैं.’

प्रियंका ने नूर व अन्य मृतकों के परिजनों से मुलाकात की. प्रियंका ने रुकैया परवीन नामक उस युवती से भी मुलाकात की जिसकी शादी होने वाली है.

0
672

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) आज उत्तर प्रदेश में हैं. शनिवार सुबह वह मुजफ्फरनगर पहुंचीं. प्रियंका का काफिला नहर की पटरी के रास्ते मुजफ्फरनगर पहुंचा था. बीते साल दिसंबर में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act – CAA) के विरोध प्रदर्शन के दौरान मुजफ्फरनगर के रहने वाले नूर मोहम्मद (Noor Mohammad) की मौत हो गई थी. प्रियंका ने नूर व अन्य मृतकों के परिजनों से मुलाकात की. प्रियंका ने रुकैया परवीन नामक उस युवती से भी मुलाकात की जिसकी शादी होने वाली है. रुकैया के परिवार का आरोप है कि पुलिस उनके घर में घुसी और बहुत सारा सामान ले गई.

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात के बाद कहा, ‘मैंने यहां मौलाना असद हुसैनी से मुलाकात की. उन्हें पुलिस ने बेरहमी से पीटा था. पुलिस ने मदरसे के छात्रों जिनमें नाबालिग भी थे, को बिना किसी वजह के हिरासत में ले लिया. उनमें से कुछ लोगों को छोड़ दिया गया है और कुछ लोग अभी भी पुलिस कस्टडी में हैं.’

पिछले साल 20 दिसंबर 2019 को उत्तर प्रदेश के कई शहरों में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन हुए थे. इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया था. इस दौरान राज्य में 21 लोगों की मौत हुई थी. पुलिसकर्मियों समेत सैकड़ों प्रदर्शनकारी घायल हुए. करोड़ों रुपयों की सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा. मुजफ्फरनगर के नूर मोहम्मद (Noor Mohammad) की भी इस हिंसक प्रदर्शन में मौत हो गई थी. प्रियंका गांधी नूर मोहम्मद के परिजनों व अन्य पीड़ितों से मुलाकात के लिए ही वहां पहुंची थीं.

गौरतलब है कि मेरठ में हुए हिंसक प्रदर्शनों में भी 6 लोगों की मौत हुई थी. 24 दिसंबर को राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी मृतकों के परिजनों से मिलने के लिए मेरठ जा रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें परतापुर के पास ही रोक दिया था. पुलिस ने उन्हें धारा 144 का हवाला देते हुए रोका था. पुलिस द्वारा रोके जाने पर वह दिल्ली लौट गए थे. बताया जा रहा है कि मुजफ्फरनगर के बाद आज (शनिवार) ही प्रियंका मेरठ जाएंगी और वहां वह मृतकों के परिजनों से मिल सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here