भाई को भाई से लड़ाकर विकास नहीं हो सकता – राहुल गांधी

आदिवासी और पिछड़ों को शामिल किए बिना हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था (Economy) नहीं सुधारी जा सकती है। हमें सभी को जोड़कर चलना होगा।

0
497

Chattisgarh – कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का उद्घाटन किया। जहां लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने मोदी सरकार (Modi Government) पर जमकर हमला बोला। उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि भाई को भाई से लड़ाकर विकास नहीं हो सकता है। छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में अब आदिवासियों की बातें सुनी जा रही हैं।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि किसानों की आत्महत्या, अर्थव्यवस्था की सेहत, बेरोजगारी के बारे में आपको सब पता है। आदिवासी और पिछड़ों को शामिल किए बिना हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था (Economy) नहीं सुधारी जा सकती है। हमें सभी को जोड़कर चलना होगा। छत्तीसगढ़ में आदिवासियों की आवाज सुनी जा रही है। बिना नाम लिए मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाई को भाई से लड़ाकर विकास नहीं हो सकता। भारत की अर्थव्यवस्था सभी धर्मों और जातियों के लोगों को साथ लिए बिना नहीं चल सकती। जब तक हर भारतीय की आवाज को लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में नहीं सुना जाता, तब तक बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर कुछ नहीं किया जा सकता है।

बता दें कि राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में 27 से 29 दिसंबर तक आयोजित हो रहा है। जिसमें आदिवासी संस्कृति और अस्मिता की झलक देखने को मिलेगी।

एक अधिकारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में पहली बार राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। महोत्सव ने अब अंतरराष्ट्रीय महोत्सव का रूप ले लिया है। तीन दिवसीय इस नृत्य महोत्सव में देश के 25 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ ही छह देशों के लगभग 1350 से अधिक प्रतिभागी अपनी जनजातीय कला संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि इस महोत्सव में 39 जनजातीय प्रतिभागी दल 4 विभिन्न विधाओं में 43 से अधिक नृत्य शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि उद्घाटन के दिन लद्दाख, सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश, बेलारूस और छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) के कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here