Rail Tickets: आज से डाकघर में भी बुक करा सकते हैं रेलवे टिकट, स्टेशन पर काउंटर भी खुले

1 जून से चलने जा रही 200 ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। आज से आप रेलवे टिकट (Rail Ticket) की बुकिंग या कैंसिलेशन डाकघर (Post Office) से भी कर सकते हैं।

0
1005

1 जून से चलने जा रही 200 ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। आज से आप रेलवे टिकट (Rail Ticket) की बुकिंग या कैंसिलेशन डाकघर (Post Office) से भी कर सकते हैं। इसके अलावा यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आईआरसीटीसी (IRCTC) के ऑथराइज्ड एजेंट्स, कॉमन सर्विस सेंटर और रेलवे स्टेशन के काउंटर से भी टिकट कटवा सकते हैं। इन सभी केंद्रों से आप टिकट कैंसल भी करा सकते हैं।

रेलवे ने एक जून से 200 ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इसमें एसी और नॉन एसी दोनों तरह की गाड़ियां होंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने टिकट कॉमन सर्विस सेंटर और डाकघर से टिकट बुकिंग की सुविधा दी है। इसके अलावा स्टेशन पर काउंटर्स भी खोले जाएंगे। 12 मई को स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत के बाद रेलवे ने केवल IRCTC से ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी थी।

रेलमंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शुक्रवार को कहा कि आज से देशभर में 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर से भी यात्री टिकट बुकिंग करा सकते हैं। ‘कॉमन सर्विस सेंटर ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं। ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है।

रेलवे की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि रेलवे के जोनल केंद्रों को यह फैसला लेने को कहा गया है कि शुक्रवार से कौन से स्टेशनों पर बुकिंग शुरू होगा। जोनल केंद्र तय करेंगे कि चरणबद्ध तरीके किस तरह काउंटर खोले जाएं।

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए रेलवे विशेष एहतियात बरत रहा है। पहली बार जनरल कोच में भी आरक्षण की व्यवस्था की गई है, यानी जनरल कोच में भी वही यात्री सफर कर पाएंगे जिनके पास कन्फर्म टिकट होगा। टिकट 30 दिन अडवांस में लिए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here