Rain Update: उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश का कहर, 70 से ज्यादा लोगों की मौत।

उत्तर-प्रदेश और बिहार (UP and Bihar) के कई जिलों में हो रही भारी बारिश की वजह से जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है. कई जगहों पर ट्रेने रद्द की गई हैं

0
335

उत्तर-प्रदेश और बिहार (UP and Bihar) के कई जिलों में हो रही भारी बारिश की वजह से जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है. कई जगहों पर ट्रेने रद्द की गई हैं तो कई जगह ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मद्देनजर अगले कुछ दिनों में दोनों ही राज्यों में भारी से भारी बारिश हो सकती है.

बारिश और बारिश के बाद बने बाढ़ जैसे हालात की वजह से अभी तक अकेले इन दोनों राज्यों में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. बिहार में लगातार बारिश से राजधानी पटना की सड़कों और आसपास के इलाकों में जलभराव हो गया है.

उत्तर प्रदेश में बीते चार दिनों में ही 73 लोगों की मौत हुई है. उत्तर प्रदेश का प्रयागराज और बनारस समेत आसपास के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यूपी सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने व सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई. कच्चे मकानों के गिरने के अलावा दीवार गिरने के कारण भी लोगों की मौत हुई है. जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में पांच लोग घायल भी हुए हैं.

वहीं, बिहार में, शुक्रवार से हो रही लगातार भारी बारिश ने राज्य के कई हिस्सों में सामान्य जनजीवन को प्रभावित कर दिया है और इसके चलते रेल यातायात, स्वास्थ्य सुविधाएं एवं स्कूल प्रभावित हुए हैं. मौसम विभाग ने 30 सितंबर तक शहर में भारी बारिश होने का अनुमान जताया जाता है. बारिश के अलर्ट को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने मंगलवार तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर और गर्दनीबाग अस्पताल के परिसर में जलजमाव हो गया. जिला मजिस्ट्रेट कुमार रवि ने संवाददाताओं से कहा कि राजेंद्र नगर और एस के पुरी जैसे इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बारिश से उत्पन्न स्थिति की जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. बिहार में 12 स्थानों पर शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने पूर्वानुमान जताया कि बिहार के अधिकतर इलाकों में अगले 48 घंटे तक मध्यम से भारी बारिश होगी और स्थिति तीन अक्टूबर के बाद सामान्य होगी. भारतीय मौसम विज्ञान के प्रतिनिधि ने अगले 48 घंटे के पूर्वानुमान में बताया कि मध्य बिहार, पूर्वी बिहार, उत्तर पूर्वी बिहार एवं दक्षिण पूर्वी बिहार में वर्षा की स्थिति बनी रहेगी. उसके बाद स्थिति में सुधार होगा और तीन अक्टूबर तक स्थिति सामान्य हो जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here