रूडी ने संसद में अपनी ही सरकार पर उठाए सवाल।

BJP के दो सांसदों ने आज लोकसभा में कुछ पर्यटन स्थलों को बढ़ावा न देने और वहां का उचित विकास न होने के चलते अपनी ही सरकार से नाराजगी जताई।

0
161

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दो सांसदों ने आज लोकसभा में अपनी ही सरकार से नाराजगी जताई। दोनों सांसदों की यह नाराजगी राज्य के कुछ पर्यटन स्थलों को बढ़ावा न देने और वहां का उचित विकास न होने के चलते सामने आई। शिकायत करने के साथ सांसदों ने सरकार से जरूरी कदम उठाने की अपील भी की।

दरअसल, प्रश्न काल के दौरान बिहार से सारण से सांसद राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) ने कहा कि राज्य में सोनपुर पशु मेला के विकास के लिए उनकी बार-बार की गई अपीलों के बावजूद केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने कोई कदम नहीं उठाया। वहीं, मथुरा से सांसद हेमा मालिनी (Hema Malini) ने भी कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने कृष्णा सर्किट के तहत मथुरा, वृंदावन और आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है।

हालांकि, पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल का कहना है कि सभी पर्यटन संबंधी विकास प्रोजेक्ट राज्य सरकार के पास से आने होते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को केवल आवेदन प्राप्त हुए हैं जबकि इस तरह के किसी भी प्रस्ताव को एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) के साथ भेजे जाने चाहिए।

रूडी ने कहा कि उन्होंने एक DPR भी प्रस्तुत की थी और अगर अधिकारी इसे मंत्री के समक्ष नहीं ले जाते हैं, तो यह संबंधित अधिकारियों के खिलाफ विशेषाधिकार का मामला था। पर्यटन मंत्री ने कहा कि मंत्रालय इको टूरिज्म को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में अतुल्य भारत 2.0 कैंपेन के तहत बढ़ावा दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here