शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

आज सुबह रथ यात्रा शुरू होने से पहले ही बड़ी संख्या में पुजारी और मंदिर के कार्यकर्ता बिना श्रद्धालुओं की मौजूदगी के जगन्नाथ मंदिर पहुंचे.

0
1312

Odisha: पुरी की मशहूर रथ यात्रा (Rath Yatra) मंगलवार सुबह शुरू हो गई है. हालांकि, यह पहला मौका है, जब इस रथ यात्रा को श्रद्धालुओं (Devotees) की मौजूदगी के बिना ही पूरा किया जाएगा. मंगलवार यानी कि आज सुबह रथ यात्रा शुरू होने से पहले ही बड़ी संख्या में पुजारी और मंदिर के कार्यकर्ता बिना श्रद्धालुओं की मौजूदगी के जगन्नाथ मंदिर पहुंचे.

बता दें कि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने ओड़िशा (Odisha) को 7 दिन की रथ यात्रा निकालने की अनुमति दे दी गई थी लेकिन कोर्ट द्वारा कुछ शर्तें भी लगाई गई थीं. ANI द्वारा पुरी रथयात्रा (Puri Rath Yatra) की कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं. इन तस्वीरों में बड़ी संख्या में लोग मंदिर परिसर के बाहर नजर आ रहे हैं. हालांकि, रथ यात्रा को निकालने से पहले पूरे मंदिर को सैनेटाइज किया गया था.

ANI ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें सेवादार पारंपरिक संगीत गाते हुए नजर आ रहे हैं और साथ ही नाच रहे हैं. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने ट्वीट करते हुए लोगों को रथ यात्रा की शुभकामनाएं दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के पावन-पुनीत अवसर पर आप सभी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि श्रद्धा और भक्ति से भरी यह यात्रा देशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्य और आरोग्य लाए. जय जगन्नाथ”.

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के पावन-पुनीत अवसर पर आप सभी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि श्रद्धा और भक्ति से भरी यह यात्रा देशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्य और आरोग्य लेकर आए। जय जगन्नाथ!

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”रथ यात्रा के पावन अवसर पर सभी देशवासियों, विशेष रूप से ओडिशा में प्रभु जगन्नाथ के श्रद्धालुओं को बधाई. मैं कामना करता हूं कि प्रभु जगन्नाथ की कृपा, कोविड-19 का सामना करने‌ के लिये हमें साहस व संकल्प-शक्ति प्रदान करे और हमारे जीवन में स्वास्थ्य और आनंद का संचार करे”.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी लोगों को भवगान जगन्नाथ रथ यात्रा की शुभकामनाएं दीं.

आज से भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा की शुरुआत हो रही है, भगवान जगन्नाथ जी की कृपा हम सभी पर सदैव बनी रहे।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी देशभर की जनता को जगन्नाथ रथ यात्रा की शुभकामनाएं दी.

भगवान जगन्नाथ जी की कृपादृष्टि हम सभी पर बनी रहे।

गौरतलब है कि हर साल आयोजित होने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में दुनियाभर से लाखों लोग शामिल होते हैं. हालांकि, इस साल कोविड-19 के चलते श्रद्धालुओं के बिना ही इस यात्रा को संपन्न किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here