CAA Protest – RJD का ‘बिहार बंद’, सड़कों पर उतरे कार्यकर्ता; ट्रेन और बसों का चक्का जाम

तेजस्वी यादव ने कहा था, ''यह शांतिपूर्ण प्रदर्शन होगा, लेकिन अगर राज्य पुलिस किसी तरह की ज्यादती करती है तो इसका जवाब दिया जाएगा।

0
526

CAA Protest- बिहार में RJD के हजारों समर्थकों ने नागरिकता कानून (CAA) और प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी NRC के खिलाफ प्रदर्शन के तहत राज्यव्यापी बंद लागू करने की कोशिश करते हुए शनिवार को रेल तथा सड़क यातायात बाधित कर दिया। राजधानी पटना (Patna) में पार्टी के सैकड़ों समर्थक लाठियां और पार्टी के झंडे लेकर रेलवे स्टेशनों (Railway Station) और बस अड्डों (Bus Stand) में घुस गए लेकिन पुलिसकर्मियों ने उन्हें खदेड़ दिया। पार्टी समर्थकों में बच्चे भी शामिल रहे।

नवादा (Navada) में बंद समर्थकों ने NH-31 पर प्रदर्शन किया। उन्होंने वहां सड़क पर पहिए जलाए जिससे वाहनों का आवागमन बाधित हुआ। प्रदर्शनकारियों ने मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) के जीरो मील चौक पर भी प्रदर्शन किया। अररिया (Araria) और पूर्वी चम्पारण जिलों (Champaran) में बंद समर्थकों के रेल की पटरियों पर बैठने की खबरें मिली हैं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने कहा, ”राज्य के सभी जिलों में पर्याप्त बलों की तैनाती की गई और संबंधित अधिकारियों के समक्ष परेशानी खड़ी करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटने के लिए कहा है। मुख्य विपक्षी दलों द्वारा बुलाए बिहार बंद से महज दो दिन पहले वाम दलों ने राज्यव्यापी बंद बुलाया था। राजद ने पहले 22 दिसंबर को बंद का आह्वान किया था लेकिन रविवार को पुलिस भर्ती परीक्षाओं के मद्देनजर उसने एक दिन पहले बंद का आह्वान किया।

शुक्रवार रात को विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) के नेतृत्व में RJD कार्यकर्ताओं ने बंद के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते हाथों में मशाल लेकर शहर में मार्च निकाला था। उन्होंने बंद को ”केंद्र की नरेंद्र मोदी (Modi Government) के नेतृत्व वाली सरकार के हमलों से संविधान को बचाने की कवायद बताया है। यादव ने कहा था, ”यह शांतिपूर्ण प्रदर्शन होगा, लेकिन अगर राज्य पुलिस किसी तरह की ज्यादती करती है तो इसका जवाब दिया जाएगा।

हायाघाट में समस्तीपुर (Samastipur) से दरभंगा जाने वाली जानकी एक्सप्रेस (Janki Express) को RJD के नेताओं ने रोक दिया। RJD कार्यकर्ताओं ने शरारा हाईवे रोड को स्थानीय चौक पर जाम कर दिया। इससे यातायात पूरी तरह से ठप पड़ गया है।

वैशाली (Vaishali) के रामाशीष चौक पर बिहार बंद के दौरान NH जाम करने के दौरान पूर्व मंत्री शिवचन्द्र राम को पुलिस ने लिया हिरासत में लिया गया। उनके साथ में विशुनदेव राय भी लिए गए हिरासत में। सदर थाना के रामाशीष चौक पर सदर SDPO ने हिरासत में लिया है। RJD कार्यकर्ता सदर थाने के बाहर कर रहे प्रदर्शन कर रहे हैं।

गोपालगंज (Gopalganj) में RJD कार्यकर्ताओं ने NH-28 को किया जाम। मांझा के कोइनी के समीप सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे हैं। शहर के जंगलिया चौक पर भी सड़क जाम कर आगजनी कर रहे हैं प्रदर्शनकारी।

एनआरसी व सीएए (NRC and CAA) के खिलाफ राजद के बिहार बंद का अररिया में व्यापक असर दिख रहा है। पूर्व सांसद सरफराज आलम, राजद जिला अध्यक्ष कमरुज्जमा सहित पार्टी के वरीय नेताओं की अगुवाई में बंद समर्थक जगह-जगह यातायात अवरुद्ध कर दिए हैं और दुकानें बंद करवा दी है। सड़कों पर वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई है। शहर के चांदनी चौक, अस्पताल चौक, आजाद एकेडमी चौक, जीरोमाइल चौराहा में हजारों की तादाद में जुटे बंद समर्थक कैब और एनआरसी के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। बंद को लेकर प्रशासन भी एक्टिव है। SDPO केडी सिंह की अगुवाई में पुलिस गाड़ियां शहर में गश्त कर रही है और बंद समर्थकों को संयमित व अनुशासित रहने की चेतावनी भी दे रही है।

RJD और विपक्ष बिहार में बंद को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हर चौक चौराहे पर प्रदर्शन कर रहे हैं। सुबह 10:00 बजे तक शहर में प्रवेश के तमाम रास्तों को बंद कर दिया गया। RJD के नेता और कार्यकर्ताओं ने जमकर मोदी सरकार के खिलाफ़ नारेबाजी की। बस स्टैंड अस्पताल व कई सार्वजनिक जगह सूना सूना दिखा। सकरी में एनएच 57 जाम कर लोग कर रहे नारेबाजी।

भीड़ और बंद के वाबजूद मधुबनी के सकरी में एनएच 57 जाम कर लोगों ने नारेबाजी की। भीड़ और बंद के चलते एम्बुलेंस को परेशानी नहीं हो इसका ध्यान रखा जा रहा है। सकरी में एम्बुलेंस को जाम खोलकर रास्ता दिया गया। राजद समर्थक एवं नेताओं द्वारा रहिका चौक से गुजरने वाली सभी मुख्य सड़कों को जाम कर दिया गया।

बासोपट्टी एवं हरलाखी प्रखंड में भी आज बिहार बन्द का असर देखा जा रहा है। बासोपट्टी के कर्पूरी चौक एवं हरलाखी के उमागांव बाजार में सड़क जाम कर आवागमन बाधित कर दिया है। बिहार बंद को लेकर पुलिस अलर्ट- भीड़ भाड़ वाले जगहों पर पुलिस की तैनाती की गयी है। नगर पुलिस शहर में अलग अलग टुकड़ियों में तैनात किये गये हैं। एसपी डीएसपी लगातार स्थित पर नजर रखे हुए हैं।

राजद और विपक्ष के बंद को लेकर शनिवार को शहर समेत जिलेभर में उग्र प्रदर्शन हो रहा है। बंद समर्थकों ने सुबह में दरभंगा जंक्शन पर 20 मिनट तक बिहार संपर्क क्रांति को रोके रखा। वहीं, हायाघाट में समस्तीपुर से दरभंगा आने वाली जानकी एक्सप्रेस को भी आधे घंटे के लिए रोके रखा। जाले के देवरा बंधौली हाल्ट पर दरभंगा से रक्सौल जाने वाली सवारी गाड़ी को भी कुछ देर के लिए रोका गया।

NH 57 पर सिमरी और शोभन में राजद कार्यकर्ता सड़क पर बैठे हुए हैं। लहेरियासराय टावर पर बहादुरपुर के राजद विधायक भोला यादव समर्थकों के साथ सड़क पर बैठे हुए हैं। इसके अलावा विभिन्न प्रखंडों में सड़कों को जाम कर दिया गया है जिससे यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। बंद के कारण बस स्टैंड, अस्पताल व कई सार्वजनिक जगह सूना-सूना दिख रहा है। इधर, बंद को लेकर पुलिस सतर्क है। जगह-जगह पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। SSP बाबू राम खुद स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

सीएए व एनआरसी (NRC and CAA) के खिलाफ शनिवार की सुबह से ही राजद के साथ-साथ कांग्रेस कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। फारबिसगंज में राजद व कांग्रेस कार्यकर्ता रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर जोगबनी से कटिहार जा रही ट्रेन संख्या 75758 को रोक कर परिचालन ठप कर दिया। इस दौरान प्रदर्शन कर पीएम मोदी व गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ नारेबाजी भी की। करीब 20 मिनट कर ट्रेन फारबिसगंज स्टेशन पर रुकी रही। इसके बाद RJD व कांग्रेस कार्यकर्ता NH 57 पर पहुंचकर जाम व प्रदर्शन कर रहे हैं। अभी तक कही से भी अप्रिय घटना की खबर नही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here