स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड के डायरेक्टर्स ने पीएनबी घोटाले को भी पीछे छोड़ा।

संदेसरा बंधुओं ने पीएनबी घोटाले (PNB Scam) के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से ज्यादा की चपत लगाई है।

0
447

गुजरात की फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड (Sterling Biotech Limited) के निदेशक संदेसरा बंधुओं (Sandesara Brothers) ने पीएनबी घोटाले (PNB Scam) के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से ज्यादा की चपत लगाई है। समाचार एजेंसी एएनआई ने प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के हवाले से यह बात अपनी एक रिपोर्ट मेंकही है।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि संदेसरा बंधुओं (Sandesara Brothers) ने बैंकों को करीब 14,500 करोड़ रुपये का फ्रॉड किया, जबकि नीरव मोदी-मेहुल चोकसी ने 11,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी।

नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा (Nitin, Chetan and Dipti Sandesara) के खिलाफ CBI ने सबसे पहले अक्तूबर 2017 में 5,383 करोड़ रुपये के फ्रॉड का केस दर्ज किया था। इसके आधार पर ED ने भी मामला दर्ज किया था।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने स्टर्लिंग बायोटेक (Sterling Biotech Limited) के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले में 9000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति को जब्त किया है। इनमें से कुछ संपत्तियां विदेश में भी हैं। अधिकारियों के मुताबिक, स्टर्लिंग बायोटेक ने आंध्रा बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के समूह से 5000 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था, जो बाद में एनपीए में बदल गया।

कथित ऋण चूक की कुल कीमत 8100 करोड़ रुपये आंकी गई है। ED ने कथित बैंक घोटाले में सीबीआई की चार्जशीट के आधार पर स्टर्लिंग बायोटेक के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज किया था। कंपनी के प्रमोर्ट्स संदेसरा बंधु इस घोटाले के मुख्य साजिशकर्ता थे, जो फिलहाल फरार हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने स्टर्लिंग बॉयोटेक घोटाले (Sterling Biotech Scam) के मुख्य आरोपी व भगोड़े कारोबारी हितेश पटेल को अल्बेनिया से गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ 11 मार्च को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। पटेल को अल्बेनिया के नेशनल क्राइम ब्यूरो ने 20 मार्च को गिरफ्तार किया था।

राजभूषण के अलावा स्टर्लिंग बायोटेक कंपनी (Sterling Biotech Limited) के निदेशकों चेतन जयंतीलाल संदेसरा, दीप्ति चेतन संदेसरा, नितिन जयंतीलाल संदेसरा, विलास जोशी और चार्टर्ड अकाउंटेंट हेमंत हैती को भी आरोपी बनाया गया। इसके साथ ही आंध्रा बैंक के पूर्व निदेशक अनूप गर्ग और कई अज्ञात लोगों को पुलिस हिरासत में लिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here