फिनलैंड की सना मरीन बनीं दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

फिनलैंड में 34 साल की सना मरीन (Sana Marin) नई प्रधानमंत्री बनी हैं। वह फिनलैंड के इतिहास के साथ वर्तमान में दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री (Prime minister) भी बन गई हैं।

0
643

Finland: फिनलैंड में 34 साल की सना मरीन (Sana Marin) नई प्रधानमंत्री बनी हैं। वह फिनलैंड के इतिहास के साथ वर्तमान में दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री (Prime minister) भी बन गई हैं। बता दें कि एंटी रिने के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से ही उम्मीद लगाई जा रही थी कि सना मरिन देश की बागडोर संभाल सकती हैं। इससे पहले वह परिवहन और संचार मंत्री थीं।

प्रधानमंत्री पद के लिए चुने जाने के बाद सना मरीन (Sana Marin) ने कहा कि विश्वास दोबारा कायम करने के लिए हमें बहुत काम करना होगा। मैंने अपनी उम्र या लिंग के बारे में कभी नहीं सोचा है। मैं मेरे राजनीति में आने के कारणों और उन चीजों के बारे में सोचती हूं जिनके लिए हमने मतदाताओं का विश्वास जीता है।

सना मरीन (Sana Marin) का जन्म 16 नवंबर 1985 को फिनलैंड (Finland) में हुआ था। उन्होंने 2012 में प्रशासनिक विज्ञान में टैम्पियर विश्वविद्यालय से स्नातक किया। 2012 में उन्हें टैम्पियर की नगर परिषद के लिए चुना गया। वह वह 2013 से 2017 तक सिटी काउंसिल की चेयरपर्सन भी रहीं। वह 2015 में पहली बार संसद सदस्य बनीं। जून 2019 में वह सरकार में शामिल हुईं और उन्हें परिवहन और संचार मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया।

फिनलैंड उत्तरी यूरोप में स्थित है। जिसकी राजधानी हेलसिंकी है। इसकी सीमा पश्चिम में स्वीडन, पूर्व में रूस और उत्तर में नार्वे से मिलती है। इस देश की आबादी करीब 53 लाख है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here