सऊदी तेल संकट: पेट्रोल-डीजल के दाम में उछाल

सऊदी तेल संकट (Saudi Arab Oil Crisis) के असर से बुधवार को तेल की खुदरा कीमतों में ढाई महीने का सबसे तेज उछाल दिखा है।

0
395

सऊदी तेल संकट (Saudi Arab Oil Crisis) के असर से बुधवार को तेल की खुदरा कीमतों में ढाई महीने का सबसे तेज उछाल दिखा है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 25 पैसे बढ़ी है, जबकि डीजल 24 पैसे महंगा हुआ है। कीमतों में यह उछाल 5 जुलाई को बजट पेश होने के बाद से सबसे ज्यादा है।

सऊदी अरब (Saudi Arab) की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के शोधन प्लांट पर ड्रोन हमले के बाद कंपनी का तेल उत्पादन कम हो गया है। इससे दुनिया के तेल बाजार मे हलचल मच गई और क्रूड तेल की कीमतें एक ही दिन में 20 फीसदी तक चढ़ गईं।

इसका असर भारतीय घरेलू तेल बाजार पर भी पड़ा और पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में लगातार दूसरे दिन उछाल आया। दिल्ली में पेट्रोल 72.42 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.82 रुपये लीटर बिक रहा है। इससे पहले मंगलवार पेट्रोल के दाम 14 पैसे और डीजल के 15 पैसे चढ़े थे।

इस साल 5 जुलाई को पेश हुए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल डीजल पर करीब 2 रुपये एक्साइज ड्यूटी लगा दिया था। इसके दूसरे दिन ही दिल्ली में पेट्रोल के दाम 2.45 पैसे चढ़ गए। 5 जुलाई को पेट्रोल की कीमत 70.51 रुपये लीटर थी, जो 6 जुलाई को बढ़कर 72.96 रुपये प्रति लीटर हो गई।

खुदरा बाजार में पेट्रोल की कीमतें लगभग इस पूरे साल 70 रुपये लीटर के पार ही रहीं। 1 जनवरी 2019 को दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपये लीटर था, जो 14 जनवरी को इस साल पहली बार 70 पार पहुंचा। इसके बाद से पेट्रोल के दाम इसके ऊपर ही बने हुए हैं। अपवाद के रूप में जून मेें कुछ समय के लिए पेट्रोल 7 पैसे नीचे आया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here